Advertisement
Advertisement

स्पेन में चार देशों के टूर्नामेंट के लिए 24 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम में वरुण, नीलकांत की वापसी

इस साल सितम्बर-अक्टूबर में चीन के हांगझाऊ में होने वाले एशियाई खेलों के लिए टीम तैयार करने के मद्देनजर, भारत की पुरुष टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच क्रेग फुल्टन ने 25-30 जुलाई तक स्पेन में आयोजित चार देशों के हॉकी...

Advertisement
IANS News
By IANS News July 07, 2023 • 16:16 PM
Hockey: Varun, Nilkanta back in 24-member men’s team for four-nation even in Spain
Hockey: Varun, Nilkanta back in 24-member men’s team for four-nation even in Spain (Image Source: IANS)

इस साल सितम्बर-अक्टूबर में चीन के हांगझाऊ में होने वाले एशियाई खेलों के लिए टीम तैयार करने के मद्देनजर, भारत की पुरुष टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच क्रेग फुल्टन ने 25-30 जुलाई तक स्पेन में आयोजित चार देशों के हॉकी टूर्नामेंट के लिए टीम में कुछ बदलाव किए हैं।

डिफेंडर वरुण कुमार और नीलम संजीव ज़ेस के साथ-साथ सुमित और नीलकांत शर्मा की टीम में वापसी हुई है क्योंकि हॉकी इंडिया ने स्पेनिश हॉकी फेडरेशन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्पेन के टेरासा में होने वाले चार देशों के अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए 24 सदस्यीय पुरुष टीम की शुक्रवार को घोषणा की।

भारत चार देशों के टूर्नामेंट में इंग्लैंड, नीदरलैंड और मेजबान स्पेन के खिलाफ खेलेगा जो चेन्नई में बहुप्रतीक्षित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारतीय टीम के लिए तैयारी कार्यक्रम के रूप में काम करेगा, जिसके बाद महत्वपूर्ण हांगझाऊ एशियाई खेल होंगे।

फुल्टन ने कहा कि वह कोर ग्रुप के उन खिलाड़ियों की जांच कर रहे हैं जिन्हें लंदन और आइंडहोवन में एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैचों के लिए टीम में शामिल नहीं किया जा सका। यही टीम आकाशदीप सिंह जैसे कुछ खिलाड़ियों के साथ अगस्त में चेन्नई में खेली जाने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भी देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

फुल्टन ने शुक्रवार को एक आभासी प्रेस बातचीत में कहा, "चूंकि हम प्रो लीग के लिए केवल 18 खिलाड़ियों को ही ले सकते हैं, मुझे कोर ग्रुप में अन्य खिलाड़ियों को देखने का मौका नहीं मिला। इसलिए, हम उन्हें स्पेन में आज़मा रहे हैं और दो और खिलाड़ी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चेन्नई में हमारे साथ जुड़ेंगे।''

टीम का नेतृत्व शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह करेंगे और उप-कप्तानी शानदार मिडफील्डर हार्दिक सिंह करेंगे।

गोलकीपिंग विभाग की जिम्मेदारी अनुभवी पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक को सौंपी जाएगी, जबकि डिफेंडरों की सूची में हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह और संजय शामिल हैं। हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि इसके अलावा, यूरोप में एफआईएच प्रो लीग मैचों में चूकने वाले डिफेंडर वरुण कुमार और नीलम संजीव ज़ेस को भी टीम में शामिल किया गया है।

मिडफ़ील्ड का नियंत्रण हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, राज कुमार पाल के साथ-साथ सुमित और नीलकांत शर्मा द्वारा किया जाएगा, जो प्रो लीग मैचों से चूकने के बाद टीम में वापस आ गए हैं।

फॉरवर्ड पंक्ति में अनुभवी ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, अभिषेक, पवन, दिलप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और कार्थी सेल्वम शामिल हैं।

टीम चयन पर बोलते हुए, फुल्टन ने कहा, “हमने सावधानीपूर्वक एक संतुलित टीम चुनी है जो अनुभव और युवा ऊर्जा को एक साथ लाती है। हमारा उद्देश्य एक एकजुट इकाई बनाना है जो उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सके।

"स्पेन में चार देशों का टूर्नामेंट हमें अपनी रणनीतियों को बेहतर बनाने और शीर्ष-गुणवत्ता वाले विरोधियों के खिलाफ अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए सही मंच प्रदान करेगा। यह हमें उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करेगा जिनमें सुधार की आवश्यकता है।''

भारतीय दल:

गोलकीपर: पी आर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, नीलम संजीप ज़ेस, मनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, संजय

मिडफील्डर: हार्दिक सिंह (उपकप्तान), विवेक सागर प्रसाद, सुमित, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, राजकुमार पाल

Also Read: Live Scorecard

फॉरवर्ड: ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, अभिषेक, पवन, दिलप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, कार्थी सेल्वम।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement