Advertisement
Advertisement

मुंबई मैराथन में गत चैंपियन इथियोपियाई हेले लेमी बेरहानु और एंकियालेम हेमैनोट सुर्खियों में

Defending Champs Ethiopians Hayle Lemi: मुंबई, 5 जनवरी (आईएएनएस) गत चैंपियन और इवेंट रिकॉर्ड धारक इथियोपिया के हेले लेमी बेरहानु और एंकियालेम हेमैनोट, रविवार, 21 जनवरी को होने वाली विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस, टाटा मुंबई मैराथन के 19वें संस्करण में सुर्खियों में हैं।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 05, 2024 • 16:00 PM
Defending Champs Ethiopians Hayle Lemi Berhanu, Anchialem Haymanot to headline Mumbai Marathon
Defending Champs Ethiopians Hayle Lemi Berhanu, Anchialem Haymanot to headline Mumbai Marathon (Image Source: IANS)
Defending Champs Ethiopians Hayle Lemi:

मुंबई, 5 जनवरी (आईएएनएस) गत चैंपियन और इवेंट रिकॉर्ड धारक इथियोपिया के हेले लेमी बेरहानु और एंकियालेम हेमैनोट, रविवार, 21 जनवरी को होने वाली विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस, टाटा मुंबई मैराथन के 19वें संस्करण में सुर्खियों में हैं।

2023 साल की शुरुआत में, बेरहानु ने 2:07:32 और हेमैनोट ने अपने पदार्पण पर अविश्वसनीय 2:24:15 सेकंड का समय लेकर मुंबई में नए इवेंट रिकॉर्ड के साथ जीत हासिल की। बाद में हेमैनोट ने एम्स्टर्डम में अपना समय सुधारा (2:22:23) और छठे स्थान पर रहीं, जहां बेरहानू ने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 2:05:48 सेकंड टाईम दिया और पांचवें स्थान पर रहे।

टाटा मुंबई मैराथन में वापसी के बारे में हेले ने कहा, "मैंने मुंबई मैराथन 2023 संस्करण सही परिस्थितियों में जीता। यह वास्तव में उस समय एक आश्चर्यजनक और अप्रत्याशित जीत थी। लेकिन मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं इस जनवरी में अपनी जीत दोहराऊं। क्योंकि मुझे 2024 में शीर्ष पर रहने का भरोसा है।"

हालाँकि, दोनों धावकों के लिए 2024 में फिर से खिताब जीतना आसान नहीं होगा। छह अन्य पुरुष और दो अन्य महिला धावक, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ वर्तमान मुंबई मैराथन रिकॉर्ड से बेहतर था, मौजूदा धावक चैंपियंस को चुनौती देने के लिए मैदान में उतरे हैं।

405,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाले इस आयोजन में कुछ बेहतरीन एथलीट टाटा मुंबई मैराथन के मुख्य-मंच पर हिस्सा लेंगे। पुरुष और महिला विजेताओं के लिए समान पुरस्कार राशि के साथ, प्रत्येक दौड़ में पहले तीन को 50,000, 25,000 और 10,000 अमेरिकी डॉलर जीतने का मौका मिलता है। मौजूदा इवेंट रिकॉर्ड तोड़ने वालों को 15,000 अमेरिकी डॉलर का बोनस भी मिलेगा।

इथियोपिया के किंडे अटानाव (30), जिन्हें 2:03:51 के सर्वश्रेष्ठ समय का श्रेय दिया जाता है - जो उन्होंने 2019 में वालेंसिया मैराथन जीतने के दौरान हासिल किया था - पुरुषों के बीच अग्रणी नाम होगा। संयोग से, अटानाव भारत में अपनी पिछली उपस्थिति में 2014 में बेंगलुरु में विश्व 10किमी के दौरान तीसरे स्थान पर रहे थे।

2019 विश्व चैंपियन लेलिसा डेसिसा, चार साथी इथियोपियाई धावकों और इरिट्रिया मेरहवी केसेटे के साथ इस बार हेले लेमी को टक्कर देंगे। केसेटे 2020 में मुंबई में नौवें स्थान पर रहे।

महिलाओं की लाइन-अप में दो इथियोपियाई और एक केन्याई धावक शामिल हैं, जो मुंबई में आगामी दौड़ में एंकियालेम के लिए मुश्किलें पैदा करेंगे। देश के साथी ताडेलेक बेकेले, 2018 लंदन मैराथन पोडियम फिनिशर और सोफिया अस्सेफ़ा - 2012 लंदन ओलंपिक स्टीपलचेज़ रजत पदक विजेता, जिन्होंने इस अक्टूबर में एम्स्टर्डम में अपने मैराथन पदार्पण पर 2:23:33 का प्रभावशाली समय निकाला, गत चैंपियन के लिए मुख्य चुनौती होंगे।

टाटा मुंबई मैराथन में वापसी के बारे में बोलते हुए, एंकीयालेम ने कहा, "मैं मुंबई में अपनी पहली मैराथन दौड़ी और दौड़ जीतने के लिए भाग्यशाली रही। मैं 2024 में एक बार फिर से इस उपलब्धि को दोहराने के लिए उत्सुक हूं।"

इस वर्ष के मैराथन पर टिप्पणी करते हुए प्रोकैम इंटरनेशनल के संयुक्त एमडी विवेक सिंह ने कहा, “टाटा मुंबई मैराथन दुनिया के कुछ बेहतरीन एथलीटों को आकर्षित करना जारी रखता है। हमारे मौजूदा चैंपियन को वापस पाना भी बहुत गर्व की बात है और इस साल, किंडे अटानाव और ताडेलेक बेकेले के साथ हमारे पास इस आयोजन में अब तक की सबसे तेज़ फ़ील्ड में से एक है। हमें यकीन है कि मैराथन में भी कुछ शानदार रेकॉर्ड होंगे।''

टाटा मुंबई मैराथन आगामी पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए नामित मैराथन दौड़ में से एक है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement