Advertisement
Advertisement

फ्रेंच ओपन : जोकोविच ने ऐतिहासिक 23वें मेजर के लिए रोलैंड गैरोस में खिताब जीता

French Open: नोवाक जोकोविच ने कैस्पर रुड की कड़ी चुनौती को तीन सेटों में जीतकर अपना तीसरा फ्रेंच ओपन पुरुष एकल खिताब और 23वां ऐतिहासिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। इस जीत ने राफेल नडाल के साथ उनका टाई-ब्रेक किया और उन्हें...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 12, 2023 • 18:02 PM
French Open: Djokovic wins title at Roland Garros for historic 23rd major
French Open: Djokovic wins title at Roland Garros for historic 23rd major (Image Source: IANS)

French Open: नोवाक जोकोविच ने कैस्पर रुड की कड़ी चुनौती को तीन सेटों में जीतकर अपना तीसरा फ्रेंच ओपन पुरुष एकल खिताब और 23वां ऐतिहासिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। इस जीत ने राफेल नडाल के साथ उनका टाई-ब्रेक किया और उन्हें पेरिस में खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बना दिया।

जोकोविच ने पहले सेट में 1-4 से वापसी करते हुए टाई-ब्रेक के लिए मजबूर किया और फिर अगले दो सेट जीतकर अपने नॉर्वेजियन प्रतिद्वंद्वी को 7-6 (1), 6-3, 7-5 से हरा दिया।

जोकोविच ने अपनी ऐतिहासिक जीत पर मुहर लगाने के लिए कोर्ट-फिलिप चैटरियर पर रूड की मजबूत शुरुआत को मात दी। तीसरे सीड ने पहले सेट का दावा करने के लिए एक उच्चस्तरीय टाई-ब्रेक प्रदर्शन दिया, जिसमें वह दूसरे और तीसरे एन मार्ग में तीन घंटे, 13 मिनट में विजयोल्लास के रास्ते में पखवाड़े के अपने शुद्धतम हिट देने से पहले 1-4 से पिछड़ गए थे।

अपनी जीत के साथ तीन बार के रोलैंड गैरोस टाइटलिस्ट जोकोविच ने भी कार्लोस अलकराज से एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 स्थान प्राप्त किया, 36 साल और 20 दिन की उम्र में सबसे पुराने रोलैंड गैरोस चैंपियन के रूप में राफेल नडाल को पीछे छोड़ दिया और पहले विजेता पुरुष बन गए। वह कम से कम तीन बार सभी चार ग्रैंड स्लैम इवेंट जीतने में सफल रहे।

पिछले पांच प्रमुख टूर्नामेंटों में अपने तीसरे चैंपियनशिप मैच में खेलते हुए रूड ने अच्छी स्ट्राइकिंग की, लेकिन अपनी शानदार शुरुआत को बनाए रखने में असमर्थ रहे। 24 वर्षीय, जो 2022 में रोलांड गैरोस और यूएस ओपन के फाइनल में भी पहुंचे थे, पहले सेट में 4-3 के बाद रिटर्न गेम में दो से अधिक अंक नहीं जीत पाए।

पहला सेट जो एक घंटे और 20 मिनट से अधिक समय तक चला, फाइनल के लिए टोन सेट कर दिया, क्योंकि जोकोविच ने अपनी सर्विस गंवाने के बाद संघर्ष किया और मैच को टाईब्रेकर तक ले गए।

36 वर्षीय जोकोविच रूड के प्यार पर टिके रहने के बाद दूसरे गेम में हालांकि एक भयानक ओवरहेड मिस कर गए। उधर, नॉर्वेजियन ने 2-0 के लाभ के साथ शुरुआत की।

चौथी वरीयता प्राप्त रूड ने अपने ब्रेक के लाभ को मजबूत करने में कामयाबी हासिल की और अपनी सर्विस रोककर 3-0 से आगे हो गए।

Also Read: किस्से क्रिकेट के

हालांकि, जोकोविच ने प्रतियोगिता के अपने पहले ब्रेक का दावा किया, क्योंकि रूड ने एक ओवरहेड फेंका। उन्होंने अगले दो गेम जीत लिए, 1-4 से नीचे आकर स्कोर 4-4 से बराबर कर लिया। रूड ने इसके बाद एक ब्रेक प्वाइंट बचाकर इसे 5-4 कर दिया। हालांकि, रूड के एक सनसनीखेज बिंदु के बावजूद, जो उन्होंने जोकोविच लॉब से एक ट्वीनर की बदौलत जीता, जिसने उन्हें 0-30 का फायदा दिया और सेट को टाई-ब्रेकर तक पहुंचाया और पहला सेट 1 घंटे 21 मिनट में 7-6 से अपने नाम किया।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement