Advertisement
Advertisement
Advertisement

तुषार खांडेकर बने जूनियर महिला टीम के नए कोच

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को पूर्व कप्तान तुषार खांडेकर को जूनियर महिला टीम का नया कोच नियुक्त किया। उनकी नियुक्ति जूनियर महिला टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है जो चिली के सैंटियागो में होने वाले एफआईएच महिला जूनियर हॉकी...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 27, 2023 • 15:23 PM
तुषार खांडेकर बने जूनियर महिला टीम के नए कोच
तुषार खांडेकर बने जूनियर महिला टीम के नए कोच (Image Source: Google)

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को पूर्व कप्तान तुषार खांडेकर को जूनियर महिला टीम का नया कोच नियुक्त किया। उनकी नियुक्ति जूनियर महिला टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है जो चिली के सैंटियागो में होने वाले एफआईएच महिला जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 की तैयारी कर रही हैं। विश्व कप 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक खेला जाएगा।

जबकि खांडेकर की साख को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी में एक शानदार करियर का समर्थन प्राप्त है, उन्होंने पिछले दशक में कोचिंग में एक मजबूत पोर्टफोलियो विकसित किया है। 2014 और 2016 के बीच, वह कोच के रूप में भारतीय पुरुष टीम का हिस्सा थे और उन्होंने लंदन में ऐतिहासिक चैंपियंस ट्रॉफी 2016 में रजत पदक, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण, विश्व हॉकी लीग 2015 में कांस्य सहित कई उपलब्धियों का स्वाद चखा है। वह 2016 रियो ओलंपिक खेलों के लिए टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे।

महिला टीम के लिए मुख्य कोच जेनेक शोपमैन के डिप्टी के रूप में अपने हालिया कार्यकाल में, खांडेकर ने टीम को दक्षिण कोरिया में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2021 के लिए तैयार करने में मदद की, उन्होंने 2022 में एशिया कप, ओमान भी खेला, जहां टीम ने कांस्य पदक जीता और विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई किया। वह उससे पहले एफआईएच प्रो लीग 2021-22 सीज़न के लिए महिला टीम के सपोर्ट स्टाफ का भी हिस्सा थे। हाल के वर्षों में, खांडेकर ने हॉकी इंडिया के कोच एजुकेशन पाथवे लेवल बेसिक, लेवल 1 और लेवल 2 के अलावा एफआईएच लेवल 1 कोर्स भी किया है।

जूनियर टीम के राष्ट्रीय कार्यक्रम में तुषार खांडेकर का स्वागत करते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, "पूर्व भारतीय टीम के खिलाड़ियों का कोच के रूप में सिस्टम में लौटना हमेशा अच्छा होता है। तुषार एक खिलाड़ी के रूप में हॉकी में दशकों का अनुभव लेकर आए हैं। एक कोच के रूप में और वह जूनियर कोर ग्रुप में युवा खिलाड़ियों के लिए एक महान रोल मॉडल भी होंगे। उनकी नियुक्ति सही समय पर हुई है, क्योंकि टीम सैंटियागो में एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप 2023 की तैयारी कर रही है। मैं इसके लिए साई को धन्यवाद देता हूं इस नई भूमिका में तुषार खांडकर को नियुक्त करने में उनका समर्थन है और मैं तुषार को इस नए प्रयास के लिए शुभकामनाएं भी देता हूं।''

Also Read: Live Scorecard

एसएआई, बेंगलुरु, जहां जूनियर महिला कोर प्रोबेबल ग्रुप स्थित है, पहुंचने पर उत्साहित खांडेकर ने कहा, "मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं हॉकी इंडिया की आभारी हूं। अपने खेल करियर के बाद मेरा झुकाव हमेशा कोचिंग की ओर रहा है। इन वर्षों में, मैंने विश्व हॉकी में कुछ प्रसिद्ध प्रशिक्षकों के अधीन काम किया है और उनके साथ काम करके बहुत कुछ सीखा है। मैं इन युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय हॉकी में अपना प्रदर्शन बढ़ाने में मदद करने के लिए खेल के बारे में अपने ज्ञान का उपयोग करने के लिए उत्सुक हूं।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement