Advertisement
Advertisement

हॉकी इंडिया ने जूनियर विश्व कप से पहले तैयारियों की निगरानी के लिए हरमन क्रुइस को नियुक्त किया

Junior World Cup: हॉकी इंडिया ने मंगलवार को दो दशक से अधिक के कोचिंग अनुभव वाले नीदरलैंड के हरमन क्रुइस को भारतीय पुरुष और जूनियर महिला हॉकी टीमों का कोच नियुक्त करने की घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 08, 2023 • 17:05 PM
Hockey India appoints Herman Kruis to oversee preparations ahead of Junior World Cup 2023
Hockey India appoints Herman Kruis to oversee preparations ahead of Junior World Cup 2023 (Image Source: IANS)

Junior World Cup: हॉकी इंडिया ने मंगलवार को दो दशक से अधिक के कोचिंग अनुभव वाले नीदरलैंड के हरमन क्रुइस को भारतीय पुरुष और जूनियर महिला हॉकी टीमों का कोच नियुक्त करने की घोषणा की।

भारत में अपने कार्यकाल के दौरान, वह इस साल के अंत में क्रमशः मलेशिया में होने वाले महत्वपूर्ण एफआईएच पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 और सैंटियागो में महिला जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 से पहले भारतीय जूनियर पुरुष और महिला टीमों की तैयारियों की देखरेख करेंगे।

अपने विशाल कोचिंग अनुभव में, क्रुइस ने डेन बॉश लेडीज़ - नीदरलैंड स्थित एक क्लब - के साथ उनके मुख्य कोच के रूप में काम किया है और उनके कार्यकाल के दौरान टीम ने लगातार आठ बार यूरोपीय कप जीता। वह 2006 से 2008 के बीच नीदरलैंड की इंडोर महिला हॉकी टीम के राष्ट्रीय मुख्य कोच भी थे और 2008 से 2010 के बीच वह नीदरलैंड की आउटडोर टीम के राष्ट्रीय मुख्य कोच भी थे।

अपने सबसे हालिया कार्यकाल में, वह 2016 से अगस्त 2023 तक बेलारूस इंडोर और आउटडोर टीम के राष्ट्रीय मुख्य कोच थे। क्रुइस एक प्रमाणित एफआईएच कोच-शिक्षक हैं।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, "हॉकी इंडिया को जूनियर टीमों के लिए हमारे राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रतिष्ठित वरिष्ठ कोच हरमन क्रुइस का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। वह जूनियर पुरुष और महिला टीमों की चल रही तैयारियों की देखरेख करेंगे और मेरा मानना ​​है कि उनका अनुभव एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप में हमारी संभावनाओं को और बढ़ावा देगा।" वह भारत की जूनियर महिला टीम के कोच के लिए तुषार खांडेकर और भारत की जूनियर पुरुष टीम के कोच सीआर कुमार के साथ मिलकर काम करेंगे। ''

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, "एफआईएच जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 में वांछनीय परिणामों की दिशा में काम करने के लिए, हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने हरमन क्रुइस की विशेषज्ञता को लाकर हमारे कोचिंग स्टाफ को मजबूत करने का निर्णय लिया। उनका अनुभव निश्चित रूप से दोनों के लिए एक बड़ा मूल्यवर्धन होगा। भोला नाथ सिंह ने कहा, ''टीमें इस साल प्रतिष्ठित आयोजन के लिए तैयारी कर रही हैं।''

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

भारत में युवा प्रतिभाओं के साथ मिलकर काम करने के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए, क्रुइस ने कहा, "मैं हॉकी इंडिया के साथ इस नई भूमिका का इंतजार कर रहा हूं। भारतीय जूनियर पुरुष और महिला हॉकी टीमों में कुछ बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। अगले चार महीने जूनियर विश्व कप के लिए टीमों की तैयारियों में एक महत्वपूर्ण चरण है। मैं वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement