Advertisement
Advertisement

भारत की महिला टीम ने एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी 2023 में तीसरा रजत पदक जीता

Asia Rugby Sevens Trophy: मुंबई, 5 नवंबर (आईएएनएस) भारतीय रग्बी महिला टीम ने एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी के पिछले तीन संस्करणों में तीसरी बार रजत पदक जीता है।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 05, 2023 • 14:40 PM
India women's team wins third silver at Asia Rugby Sevens Trophy 2023
India women's team wins third silver at Asia Rugby Sevens Trophy 2023 (Image Source: IANS)
Asia Rugby Sevens Trophy:

मुंबई, 5 नवंबर (आईएएनएस) भारतीय रग्बी महिला टीम ने एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी के पिछले तीन संस्करणों में तीसरी बार रजत पदक जीता है।

एक साहसिक प्रयास में, भारतीय महिलाएं 3-4 नवंबर को कतर के दोहा में ओनाज़िया ट्रेनिंग पिच पर आयोजित फाइनल में यूएई से हार गईं।

भारतीय रग्बी फुटबॉल संघ के अध्यक्ष राहुल बोस ने कहा, "एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी में लगातार तीन रजत पदक महिला टीम के लिए एक सराहनीय परिणाम है। यह पिछले कुछ वर्षों में उनके प्रदर्शन की निरंतरता और खिलाड़ियों के मार्ग का एक प्रमाण है जो हमें इस तरह की क्षमता के साथ लगातार प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है। इस संस्करण में 5वें स्थान पर आने के लिए पुरुष टीम को भी बधाई, जो पिछले साल 9वें स्थान पर रहने को देखते हुए उल्लेखनीय है। हम एशिया में शीर्ष टीमों के बीच अपनी जगह बनाने के लिए दृढ़ रहेंगे।"

अनुभवी वाहबिज भरूचा के नेतृत्व में, भारतीय टीम ने शानदार कौशल के साथ खेला और फाइनल के पहले हाफ में यूएई को रोके रखा, क्योंकि शिखा यादव की शानदार कोशिश के बाद वे सिर्फ 2 अंकों से पीछे रह गए। यूएई का दबदबा कायम रहा और उन्होंने दूसरे हाफ में भारतीय रक्षापंक्ति में सेंध लगाकर अंतर को बढ़ाया और कुल 19 अंक हासिल किए।

फाइनल में टीम का सफर काफी आरामदायक था क्योंकि उन्होंने सेमीफाइनल में ईरान को 34-0 के बड़े अंतर से हराया और गुआम को 14-7 और मंगोलिया को 36-0 से हराकर अपनी तालिका में शीर्ष पर जगह बनाई।

कप्तान भरूचा ने कहा, ''यह टीम के लिए साल का सबसे महत्वपूर्ण आयोजन है और हम यह जानकर घर आएंगे कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।''

इससे पहले दिन में, पुरुष टीम 5वें-6वें स्थान के मैच में कतर को हराकर पांचवें स्थान पर रही। भारत ने शानदार वापसी की और मोहित खत्री ने मैच के आखिरी मिनट में प्रयास पूरा किया और 5वां स्थान हासिल किया, हालांकि कतर जीत से बहुत करीब था।

प्रिंस खत्री की अगुवाई वाली टीम को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा और उन्होंने मजबूत शुरुआत करते हुए इराक को 47-0 से हरा दिया। अगले ड्रा में अफगानिस्तान से 5-7 से मामूली अंतर से हारने से वे बाउल कप की दौड़ में शामिल हो गए, जहां बाद में उन्होंने उज्बेकिस्तान को 24-7 से हराकर कतर के खिलाफ मैच के लिए खुद को तैयार कर लिया।


Advertisement
Advertisement
Advertisement