Advertisement
Advertisement

हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 में भारत का नेतृत्व करेंगी प्रीति

Junior World Cup Chile: नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस) हॉकी इंडिया ने चिली के सैंटियागो में 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक होने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की गुरुवार को घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News November 09, 2023 • 12:32 PM
Preeti to lead India in Hockey Women’s Junior World Cup Chile 2023
Preeti to lead India in Hockey Women’s Junior World Cup Chile 2023 (Image Source: IANS)
Junior World Cup Chile:

नई दिल्ली, 9 नवंबर (आईएएनएस) हॉकी इंडिया ने चिली के सैंटियागो में 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक होने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की गुरुवार को घोषणा की।

भारत को पूल सी में जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ रखा गया है। वे पूल सी मैचों में क्रमशः 30 नवंबर और 2 दिसंबर को यूरोपीय टीमों जर्मनी और बेल्जियम से भिड़ने से पहले 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे।

मैदान में अन्य टीमें पूल ए में नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और चिली हैं जबकि पूल बी में अर्जेंटीना, स्पेन, जिम्बाब्वे और कोरिया हैं। पूल डी में इंग्लैंड, अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान प्रतिस्पर्धा करेंगे।

क्वार्टर-फ़ाइनल 6 दिसंबर और सेमीफ़ाइनल 8 दिसंबर को निर्धारित है जबकि फ़ाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा।

पिछले संस्करण में भारत चौथे स्थान पर रहकर कांस्य पदक से चूक गया था। आगामी संस्करण के लिए, भारतीय जूनियर टीम की कप्तानी प्रीति करेंगी और रुतुजा दादासो पिसल उनकी डिप्टी होंगी।

टीम में गोलकीपर खुशबू और माधुरी किंडो शामिल हैं। डिफेंडर नीलम, प्रीति, ज्योति सिंह और रोपनी कुमारी को मिडफील्डर महिमा टेटे, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर और रुताजा दादासो पिसल के साथ टीम में रखा गया है।

फॉरवर्ड लाइन में साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीपी मोनिका टोप्पो और सुनेलिटा टोप्पो शामिल हैं, जबकि डिफेंडर थौनाओजम निरुपमा देवी और मिडफील्डर ज्योति एडुला को मार्की इवेंट के लिए प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के रूप में नामित किया गया है।

टीम चयन के बारे में बोलते हुए, भारतीय महिला जूनियर टीम के कोच तुषार खांडकर ने कहा, "हमारे पास अविश्वसनीय प्रतिभा पूल है, अंतिम टीम का चयन करना आसान नहीं था, लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि हमने विश्व कप और इन के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है।" खिलाड़ियों ने आयोजन से पहले पिछले कुछ महीनों में बहुत कड़ी मेहनत की है। खिलाड़ी उत्साहित हैं, उन्होंने हाल के दिनों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और यह उनके लिए प्रतिष्ठित मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर है।''

उन्होंने कहा, "चिली जाने से पहले हमारा प्रशिक्षण और अभ्यास मैच अर्जेंटीना में होगा, जिससे हमें जूनियर विश्व कप के लिए परिस्थितियों से तालमेल बिठाने और लय तय करने में मदद मिलेगी।"

टीम:

गोलकीपर: खुशबू, माधुरी किंडो

रक्षक: नीलम, प्रीति (कप्तान), ज्योति सिंह, रोपनी कुमारी,

मिडफील्डर: महिमा टेटे, मंजू चौरसिया , ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर, रुतुजा दादासो पिसल (उपकप्तान)

फॉरवर्ड: साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीपी मोनिका टोप्पो, सुनेलिता टोप्पो

प्रतिस्थापन एथलीट: थौनाओजम निरुपमा देवी, ज्योति एडुला


Advertisement
Advertisement
Advertisement