Advertisement
Advertisement

'2 कप्तान हो सकते हैं, तो फिर 2 कोच क्यों नहीं?' हरभजन सिंह ने बताया किसे बनना चाहिए टी20 टीम का कोच

हरभजन सिंह का मानना है कि भारतीय टीम को टी20 फॉर्मेट में एक ऐसे कोच की जरूरत है जो फटाफट फॉर्मेट को समझ सके।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat February 26, 2023 • 18:37 PM
Cricket Image for '2 कप्तान हो सकते हैं, तो फिर 2 कोच क्यों नहीं?' हरभजन सिंह ने बताया किसे बनना चाह
Cricket Image for '2 कप्तान हो सकते हैं, तो फिर 2 कोच क्यों नहीं?' हरभजन सिंह ने बताया किसे बनना चाह (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय टीम के पूर्व स्टार गेंदबाज़ हरभजन सिंह का मानना है कि अब समय आ गया है जब भारतीय टीम दो अलग-अलग फॉर्मेट के लिए दो अलग-अलग कोच नियुक्त करने चाहिए। दरअसल, हरभजन सिंह के अनुसार भारतीय टीम को फटाफट फॉर्मेट यानी टी20 क्रिकेट में एक ऐसे कोच की जरूरत है, जो इसे करीब से समझता हो और यहां टीम को नंबर-1 की पॉजिशन पर पहुंचा सके।

पूर्व क्रिकेटर ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ आइडिया एक्सचेंज सेशन के दौरान बातचीत करते हुए अपना मत रखा। उन्होंने कहा, 'जब एक टीम के दो कप्तान हो सकते हैं, तो फिर दो कोच क्यों नहीं? एक ऐसा कोच जिसकी प्लॉनिग अलग हो। जैसा कि इंग्लैंड ने ब्रैडन मैकुलम के साथ किया। वीरेंद्र सहवाग या आशीष नेहरा जैसा कोई, जिन्होंने (आशीष नेहरा) गुजरात टाइटंस और हार्दिक पांड्या के साथ काम करके आईपीएल टाइटल जीता। किसी ऐसे व्यक्ति को कोच बनाना चाहिए जो टी20 क्रिकेट का कांसेप्ट और डिमांड समझता हो।'

Trending


हरभजन सिंह का मानना है कि अगर बीसीसीआई टी20 फॉर्मेट में कोचिंग की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के अलावा किसी अन्य को सौंपते हैं तो ऐसे में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम को 50 ओवर और रेड बॉल क्रिकेट में नंबर 1 बनाने में जोर देंगे और आशीष नेहरा या वीरेंद्र सहवाग जैसा कोई भारतीय टीम को टी20 फॉर्मेट में नंबर 1 बना सकता है। बता दें कि वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा इन दोनों ही खिलाड़ियों को टी20 फॉर्मेट का स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माना जाता है।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

बता दें कि बीते समय में भारतीय टीम का प्रदर्शन बड़े टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं रहा है। हाल ही में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार गई थी। इस मुकाबले के बाद कई सवाल खड़े हुए थे। फैंस और दिग्गजों का मानना है कि टी20 फॉर्मेट में टीम को कोच बदलने की जरूरत है।


Cricket Scorecard