X close
X close

दर्शकों को तरसा ऑस्ट्रेलिया, 82507 लोग आ गए IND vs ZIM का मैच देखने, हैरान कर देंगे आंकड़े

जहां एक ओर टीम इंडिया का मैच देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया में जन-सैलाब उमड़ पड़ा वहीं ऑस्ट्रेलिया को उनके खुद के घर में खेलता देखने के लिए फैंस नहीं आए। ये आंकड़ें आपको हैरान कर देंगे।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma November 07, 2022 • 22:00 PM

'MCG के मैदान पर भीड़ .. वर्ल्ड क्रिकेट को बस एक याद दिलाता है कि भारत खेल के लिए कितना महत्वपूर्ण है।' इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का ये ट्वीट वायरल हो रहा है। जहां एक ओर टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा ऑस्ट्रेलिया दर्शकों को तरसता हुआ नजर आ रहा है वहीं भारत के डेड रबर मुकाबले (ind vs zim) को देखने के लिए भी जन-सैलाब उमड़ पड़ रहा है। ये आंकड़े वाकई चौंकाने वाले हैं कि ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में दर्शक नहीं मिल रहे वहीं भारत के लगभग सारे मैच हाउसफुल जा रहे हैं।

# 90,293 दर्शकों ने देखा IND vs PAK मैच

Trending


1 लाख क्षमता वाले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 23 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में 90,293 दर्शकों की उपस्थिति दर्ज की गई थी। वहीं 48 हजार क्षमता वाले सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत और नीदरलैंड का मुकाबला देखने 36,426 दर्शक मैदान में उपस्थित रहे थे। पर्थ के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबले में 44,251 दर्शक मैदान पर उपस्थित थे।

# 82,507 लोग आए IND vs ZIM का मैच देखने

2 नवबंर को भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड ओवल के मैदान पर मुकाबला खेला जिसमें 29,302 दर्शकों की उपस्थिति दर्ज की गई। सबसे ज्यादा हैरानी भारत के सुपर-12 के लास्ट मैच में हुई जहां भारत को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना था। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 82,507 दर्शक इस मैच का लुफ्त उठाने के लिए मैदान पर मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल होना लगभग तय, समझें पूरा गणित

# पहले मैच में दर्शकों को तरसा ऑस्ट्रेलिया

सुपर-12 राउंड का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्रांउड में खेला गया था। SCG की क्षमता 48,000 है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती मैच में ही केवल 34,756 लोगों की उपस्थिति दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच पर्थ के मैदान में तो आधे से ज्यादा स्टेडियम ही खाली रहा।

# 1 लाख क्षमता वाले स्टेडियम में भी दिखा सन्नाटा

60,000 क्षमता वाले पर्थ स्टेडियम में 25,061 दर्शकों की उपस्थिति दर्ज की गई। ऑस्ट्रेलिया का काफिला जब मेलबर्न पहुंचा तब भी कुछ ऐसा ही हाल देखने को मिला। इंग्लैंड के खिलाफ उनका मुकाबला भले ही बारिश की भेंट चढ़ गया हो लेकिन, बावजूद इसके 100,000 क्षमता वाले स्टेडियम में केवल 37,566 लोगों की उपस्थिति ही दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें: Chokers: बड़े मैचों में साउथ अफ्रीका को क्या हो जाता है? उनके हाथ-पांव क्यों फूल जाते हैं?

# अफगानिस्तान को मिला ज्यादा सपोर्ट

ब्रिस्बेन के गाबा में आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले के आंकड़े जारी नहीं किए गए। लेकिन सबसे ज्यादा निराशा मेजबान ऑस्ट्रेलिया को सुपर-12 राउंड के आखिरी मैच के दौरान हुई जहां 53,000 क्षमता वाले एडिलेड ओवल के मैदान पर 18,672 की भीड़ ही जमा हो पाई थी। एडिलेड ओवल आधे से भी कम भरा हुआ था और उसमें ज्यादातर फैन अफगानिस्तान को सपोर्ट कर रहे थे।