X close
X close
Indibet

IPL : लखनऊ टीम की कामयाबी का राज क्या 'नाम बदलो, टीम कामयाब बनाओ' में छिपा है?

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम का नाम 2016 और 2017 में आईपीएल में शामिल हुई राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से काफी मिलता जुलता है। इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण हैं।

By Charanpal Singh Sobti May 08, 2022 • 13:44 PM View: 1053

ये आईपीएल सीजन कुछ अलग है-10 टीम और लखनऊ एवं गुजरात इसमें शामिल दो नई टीम। लखनऊ अपने पहले ही सीजन में  प्ले ऑफ में और नया इतिहास बनाने के लिए तैयार।   

टीम का नाम लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी)- नाम तय करने के लिए एक कॉम्पिटिशन (नाम बनाओ, नाम कमाओ) रखा। इसमें लाखों एंट्री आईं। रिकॉर्ड में यही दर्ज कि इसी मुकाबले से लखनऊ सुपर जायंट्स नाम चुना।

Trending


टीम नए शहर की जरूर बनी पर आईपीएल टीम बनाने का आरपीएसजी ग्रुप के पास अनुभव है- 2016 और 2017 सीजन में खेली पुणे फ्रैंचाइज़ी के मालिक वे ही थे।

क्या आपने नोट किया- पुणे वाली टीम का नाम भी तो यही था जो अब लखनऊ टीम का है? मौजूदा टीम का नाम सीधे से उनकी पुरानी टीम के नाम की याद ताजा कराता है। नया मुकाबला- लाखों नाम आए पर आखिर में वही नाम चुना- जो पहले से ग्रुप के पास था। है न ये हैरानी वाली बात। टीम की कामयाबी में नाम क्लिक भी कर गया।    

क्या कोई ख़ास वजह थी कि उसी पुणे टीम वाले नाम को चुना? ग्रुप के चीफ और टीम मालिक संजीव गोयनका ये नहीं मानते कि किसी न्यूमरोलॉजिस्ट की सलाह से टीम का नाम चुना। उनकी पहली टीम के नाम में भी सुपरजायंट था। बड़ा मजेदार है नाम का ये चक्कर पर 'उसी नाम को रखने' की इस दास्तान में जो हेर-फेर हुई उस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। नोट कीजिए:  

पहले सीजन में उनकी पुणे टीम का नाम था 'राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (Rising Pune Supergiants)'- उस साल, आईपीएल 2016 में पॉइंट्स तालिका में सातवें नंबर पर रहे। साफ़ है टीम को कामयाबी नहीं मिली। 

इसे दूसरे सीजन में बदल दिया- नया नाम 'राइजिंग पुणे सुपरजायंट (Rising Pune Supergiant)' रखा और चूंकि कोई ख़ास फर्क नजर नहीं आया- इसलिए इसे किसी ने भी नाम बदलने में भी नहीं गिना। टीम की किस्मत एकदम चमकी। 2017 में फाइनल खेले जहां मुंबई इंडियंस से एक रन से हार गए। ये टीम का आखिरी आईपीएल मैच था।

इसलिए जब नई बनाई टीम का नाम भी 'वही' रखा तो हर कोई ये देखने को बेताब था कि क्या लखनऊ सुपर जायंट्स नाम उन्हें रास आएगा? सच ये है कि एक बार फिर, नाम में फर्क को आम तौर पर नोट नहीं किया गया। कामयाब पुणे टीम के नाम में सुपरजायंट (Supergiant) एक शब्द था और अब सुपर और जायंट्स दो अलग-अलग शब्द (Super और Giants) हैं।  

जब आरपीजी ग्रुप ने पुणे टीम का नाम बदला था तो ये बात खूब चर्चा में आई थी कि संजीव गोयनका ने ऐसा किसी न्यूमरोलॉजिस्ट की सलाह से किया है। बाद में वे मान भी गए थे कि वाराणसी के एक न्यूमरोलॉजिस्ट की सलाह से उन्होंने ऐसा बदलाव किया। 2021 में  एक इंटरव्यू में, गोयनका ने कहा था कि उन्हें एक न्यूमरोलॉजिस्ट ने बताया था कि "सुपरजायंट्स" नाम उनके लिए सही काम नहीं करेगा। इसीलिए इसमें मामूली से बदलाव से टीम का नाम ऐसे बदला कि आम तौर पर बदलाव को नोट ही नहीं किया गया। नाम में से 'एस' हटा और टीम फाइनल में पहुंच गई। 

Also Read: आईपीएल 2022 - स्कोरकार्ड

अभी तक ग्रुप ने ये नहीं माना है कि लखनऊ टीम का नाम किसी न्यूमरोलॉजिस्ट की सलाह से रखा गया पर जो फैक्ट हैं वे सभी के सामने हैं।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now