X close
X close

3 खिलाड़ी जो रहे IPL के हीरो, अब ले चुके हैं संन्यास

आईपीएल दुनिया की सबसे कठिन लीग मानी जाती है। हाल ही में इस लीग से वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने संन्यास लेने का फैसला किया है।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat November 16, 2022 • 19:09 PM

मुंबई इंडियंस के स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने आईपीएल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। अब पोलार्ड आईपीएल के दौरान मैदान के अंदर जलवे बिखरते नज़र नहीं आएंगे। यही वज़ह है आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे उन 3 आईपीएल के स्टार खिलाड़ियों के नाम जिन्होंने आईपीएल को काफी कुछ दिया, लेकिन अब वह संन्यास ले चुके हैं।

क्रिस गेल (Chris Gayle)

Trending


वेस्टइंडीज के स्टार सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स, रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स को रिप्रजेंट किया। क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर में कुल 142 मुकाबले खेले जिसके दौरान उन्होंने 39.72 की औसत से 4965 रन बनाए। 

आईपीएल में गेल का सर्वाधित स्कोर नाबाद 175 रनों का रहा। उन्होंने दुनिया की सबसे कठिन लीग में 6 बार 100 रनों का आंकड़ा पार किया और 31 बार 50 से ज्यादा रन बनाए। इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने आईपीएल फैंस को एक नहीं कई अद्भूत पल दिए।

एबी डी विलियर्स (AB de Villiers)

मिस्टर 360 यानी एबी डी विलियर्स की कमी को कोई भी पूरा नहीं कर सकता। यूं तो आज फटाफट क्रिकेट में कई खिलाड़ी एबी के तरफ शॉट खेलते नज़र आते हैं, लेकिन इस साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी के करीब कोई भी नहीं पहुंच सका है।

एबी ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रिप्रेजेंट किया। अपने आईपीएल करियर में डी विलियर्स ने 184 मुकाबले खेलकर 151.69 की तूफानी स्ट्राइक रेट से कुल 5162 रन बनाए। इस दौरान दिग्गज बल्लेबाज़ ने 3 शतक और 40 अर्धशतक जड़े।

सुरेश रैना (Suresh Raina)

आईपीएल के दिग्गज क्रिकेटर्स की बात हो और मिस्टर आईपीएल का नाम ना आए, यह किसी भी हद तक सही नहीं होगा।

हमारी लिस्ट में मिस्टर आईपीएल सुरेश रैना भी शामिल हैं। इस बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज़ ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस को रिप्रेजेंट किया। चिन्ना थाला लंबे समय तक सीएसके की रीढ़ की हड्डी बनकर रहे, लेकिन फिर पिछले ऑक्शन में बोली ना लगने के बाद उन्होंने संन्यास का ऐलान किया। 

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

सुरेश रैना ने आईपीएल में 332.52 की औसतक से 5528 रन बनाए। रैना के नाम 1 शतक और 39 अर्धशतक हैं।