X close
X close
Indibet

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप अगले साल इस देश में होगा, आईसीसी ने किया कार्यक्रम का ऐलान

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
January 29, 2019 • 11:15 AM View: 606

29 जनवरी। आईसीसी टी-20 महिला एवं पुरुष विश्व कप टूर्नामेंटों का आयोजन अगले साल आस्ट्रेलिया में होगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार सुबह एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए इसकी जानकारी दी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि महिला एवं पुरुष टी-20 विश्व कप टूर्नामेंटों का आयोजन एक ही देश में एक ही साल में हो रहा है। 

आईसीसी महिला टी-0 विश्व कप का आयोजन सिडनी में 2020 में 21 फरवरी से शुरू होगा और यह आठ मार्च को समाप्त होगा। इसका फाइनल मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आठ मार्च को खेला जाएगा। इस फाइनल मैच की सबसे खास बात यह है कि इसी दिन पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। 

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ग्रुप-ए में मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और क्वालीफायर-1 से कदम रखने वाली टीम के साथ शामिल किया गया है, वहीं ग्रुप-बी में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और क्वालीफायर-2 से कदम रखने वाली टीम शामिल है। 

इसके अलावा, इसमें सबसे खास बात यह है कि महिला टी-20 विश्व कप के दोनों सेमीफाइनल मैच एक ही दिन पांच मार्च को एक ही स्टेडियम में खेले जाएंगे। 

भारतीय महिला टीम इस टूर्नामेंट का आगाज 21 फरवरी को सिडनी के स्पॉटलेस स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से करेगी। 

आईसीसी पुरुष टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन भी आस्ट्रेलिया में ही होगा। इसकी शुरुआत 18 अक्टूबर, 2020 से होगी, जो 15 नवम्बर तक जारी रहेगा। 

इसके लिए, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और दो अन्य टीमों के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। इस ग्रुप में शामिल दो अन्य टीमों का फैसला अभी नहीं हुआ है। 

इसके साथ ही ग्रुप-1 में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड के साथ भी दो ऐसी टीमें शामिल हैं, जिनके नामों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसमें भारतीय पुरुष टीम का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम से पर्थ स्टेडियम में होगा। 

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo