X close
X close
Indibet

2010 ICC World T20 - ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर इंग्लैंड ने जीता था टी-20 वर्ल्ड कप

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
March 14, 2021 • 09:37 AM View: 2504

ICC WORLD T20, 2010: क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड के लिए 16 मई 2010 का दिन बेहद खास है। वैसे तो यह एक आम तारीख ही है लेकिन इस दिन इंग्लैंड का बरसों पुराना सपना पूरा हुआ था। पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में युवाओं से सजी इंग्लिश टीम ने पहली बार आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा जमाने में कामयाबी पाई थी।

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। वैसे तो इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती थी। 2010 टी-20 विश्व कप से पहले इंग्लैंड की टीम 3 बार वनडे वर्ल्ड कप और एक बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची लेकिन हर बार उसके हाथ निराशा ही लगी थी।

Trending


आसान नहीं रहा था इंग्लैंड का सफर: वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप 2010 के पहले ही मुकाबले में इंग्लैंड को करारी हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए थे लेकिन बारिश से बाधित इस मैच को वेस्टइंडीज की टीम ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 8 विकेट से जीत लिया था। वहीं आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड टीम का दूसरा मैच भी बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ था।

गत विजेता पाकिस्तान को हराकर किया टूर्नामेंट का आगाज: इंग्लैंड टीम के लिए टी-20 वर्ल्ड कप 2010 की शुरुआत कुछ खास नहीं रही लेकिन गत विजेता पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर इंग्लैंड की टीम जीत की पटरी पर आ गई थी। केविन पीटरसन के 73 रनों की पारी के बदौलत इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया था। पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे जिसे इंग्लैंड ने 3 गेंद के रहते ही चेज कर लिया था। 

कुछ इस तरह इंग्लैंड ने किया सेमीफाइनल तक का सफर तय: पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद इंग्लैंड की टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अगले मैच में मजबूत साउथ अफ्रीका को 39 रनों से करारी शिकस्त दी। इस मैच में भी इंग्लैंड के हीरो रहे केविन पीटरसन जिन्होंने शानदार 53 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट से हराया था।


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
BP
LivePools