X close
X close
Indibet

Cricket Tales - गेंदबाज के परिवार की पीढ़ी बदल गई पर तेंदुलकर क्रीज पर जमे रहे

ब्रेसवेल - न्यूजीलैंड क्रिकेट का मशहूर परिवार - माइकल ब्रेसवेल, जॉन ब्रेसवेल, ब्रेंडन ब्रेसवेल, मार्क ब्रेसवेल, डगलस ब्रेसवेल, डग ब्रेसवेल

By Charanpal Singh Sobti August 13, 2022 • 10:19 AM

Cricket Tales - एक सवाल जिसमें सचिन तेंदुलकर का नाम होने के बावजूद शायद आपको इसका कहीं जिक्र न मिले। एक परिवार की दो अलग-अलग पीढ़ी के क्रिकेटर ने सचिन तेंदुलकर को आउट किया- इस बीच 22 से ज्यादा साल निकल गए थे ! उस परिवार में क्रिकेट खेलने वालों की पीढ़ी बदल गई पर तेंदुलकर क्रीज पर जमे हुए थे। तेंदुलकर के लंबे करियर के इस कमाल के बारे में सब जानते हैं पर गेंदबाज किस परिवार के थे?

इस सवाल का जिक्र इसलिए आया क्योंकि इसी परिवार का एक और सदस्य इन दिनों चर्चा में है। यहां बात कर रहे हैं माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) की। इस साल का यूरोप ट्रिप वे कभी भूलेंगे नहीं। ट्रेंट ब्रिज टेस्ट, इंग्लैंड-न्यूजीलैंड : अचानक पता लगा कि कप्तान केन विलियमसन कोविड पॉजिटिव और नहीं खेलेंगे। ऐसे में मौका मिला 31 साल के माइकल ब्रेसवेल को और माइकल ने मशहूर ब्रेसवेल परिवार के क्रिकेट इतिहास में एक और पेज जोड़ दिया। इसके बाद, डबलिन में पहले वन डे में 127* जिन्हें इस तरह की क्रिकेट में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी में से एक गिना जा रहा है और बेलफास्ट में दूसरे टी 20 में हैट्रिक। माइकल इस साल नीदरलैंड में टी 20 और वन डे टीम में भी थे पर जो चर्चा इस टूर ने दिलाई - उसका जवाब नहीं।पारिवारिक विरासत देखिए माइकल के संदर्भ में :

Trending


  • जॉन (चाचा) : सबसे मशहूर, तेज तर्रार ऑफ स्पिनर और उपयोगी बल्लेबाज- 41 टेस्ट (एक टेस्ट शतक) और न्यूजीलैंड की ऑल टाइम गेंदबाजी की लिस्ट में टॉप गेंदबाजों में से एक।102 टेस्ट विकेट। साथ में 53 वन डे।
  • ब्रेंडन (चाचा) : 6 टेस्ट और एक वनडे। इनके बेटे हैं डग।
  • मार्क : इनके बेटे हैं माइकल- एक मैच खेला ओटेगो के लिए।
  • डगलस (चाचा) : 26 फर्स्ट क्लास मैच।1
  • चचेरे भाई डग : 27 टेस्ट, 21 वन डे और 20 मैच टी 20 इंटरनेशनल- तीनों तरह की क्रिकेट में 118 विकेट।

इतनी बड़ी, परिवार में क्रिकेट की लाइन अप लेकिन पता नहीं क्यों क्रिकेट के मशहूर परिवार का जिक्र करते हुए आम तौर पर उनका जिक्र नहीं होता। इस परिवार के अंकल जॉन के 22 साल बाद भतीजे डग ब्रेसवेल ने सचिन तेंदुलकर को किया आउट! ये बड़ा अनूठा रिकॉर्ड है।

  • फरवरी 1990 : पहले टेस्ट में ऑफ स्पिनर जॉन ब्रेसवेल ने सचिन तेंदुलकर (24) को आउट किया।
  • सितंबर 2012 : 22+ साल बाद, दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी में, जॉन के भतीजे सीमर डग ब्रेसवेल ने तेंदुलकर को आउट किया- 17 रन पर।

जब डग ब्रेसवेल की बात करें तो उनका शराब पीकर गाड़ी चलाना खूब याद आता है। शराब पीकर गाड़ी चलाने का जुर्माना तो बहुत से क्रिकेटरों ने भरा पर न्यूजीलैंड के डग ब्रेसवेल का तो अपना, इस मामले में, इतिहास है। और तो और 2014 में जेसी राइडर के साथ शराब पीने का कम्पीटीशन कर लिया था- इसी के लिए एक टेस्ट के लिए उन्हें सस्पेंड भी कर दिया था। 2017 में शराब पीकर गड़बड़ी के जब तीसरे मामले में पकड़े गए तो ड्राइविंग से एक साल का बैन और 100 दिनों की कम्युनिटी सर्विस की सजा मिली थी।

वैसे ये 2017 वाला मामला बड़ा मजेदार है क्योंकि जब पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया तो उन्होंने जज को इस गलती की वजह बताते हुए एक अनोखा किस्सा सुना दिया। डग कहीं पार्टी कर रहे थे। तभी उनकी गर्लफ्रेंड रेने बुरिज का फ़ोन आया ये खबर देने कि उनके प्यारे/पालतू काकटू (एक ख़ास किस्म का तोता) को दो कुत्ते खा गए हैं। ज्यादा अफ़सोस की बात ये थी कि ये कुत्ते उनके एक दोस्त के थे और दोस्त के कुछ दिन के लिए बाहर जाने के कारण, वे उन कुत्तों को अपने घर में पनाह देकर, उनकी देखभाल कर रहे थे।

ये खबर सुनते ही डग का मूड खराब हो गया और नशे की हालत में ही घर के लिए निकल पड़े। रास्ते में पुलिस ने पकड़ा तो पता चला कि जितनी इजाजत थी- उससे भी तीन गुना ज्यादा शराब पी रखी थी। वैसे काकटू वाला ये किस्सा सुनकर जज महोदय को भी उनसे हमदर्दी हो गई और सिर्फ कम्युनिटी सर्विस की सजा देकर छोड़ दिया- अन्यथा दो साल तक की जेल हो सकती थी।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now