X close
X close

क्या लियोनल मैसी अपने आखिरी विश्व कप में विजेता बन पाएंगे?

दुनिया के सबसे मशहूर फॉरवर्ड लियोनल मैसी अपने आखिरी विश्व कप में विजेता बन पाएंगे, यह सवाल सबके मन में कौंध रहा है।

IANS News
By IANS News November 19, 2022 • 20:18 PM
Did Lionel Messi become a winner in his last World Cup?
Image Source: IANS

दुनिया के सबसे मशहूर फॉरवर्ड लियोनल मैसी अपने आखिरी विश्व कप में विजेता बन पाएंगे, यह सवाल सबके मन में कौंध रहा है।

अपने तीसरे विश्व कप खिताब की तलाश में उतरने जा रहे अर्जेंटीना को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। लगातार 13वां विश्व खेलने जा रहे अर्जेंटीना ने 1974 से हर संस्करण में हिस्सा लिया है। यह मैसी का पांचवां और संभवत: आखिरी विश्व कप होगा। सात बार बेलन डी ओर पुरस्कार जीत चुके मैसी इस वर्ष 35 साल के हो गए हैं।

अर्जेंटीना की फुट्नाल टीम 28 साल बाद पिछले वर्ष कोपा अमेरिका खिताब जीतने के बाद इस विश्व कप में उतर रही है। उसकी टीम में कोपा अमेरिका विजेता टीम के लगभग सभी सदस्य मौजूद हैं और विश्व कप से पहले फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं

क्वॉलिफिकेशन में लियोनल स्कोलानी की टीम ने 11 मैच जीते और छह ड्रा रखे। वह 39 अंकों के साथ ब्राजील के बाद दूसरे स्थान पर रहा। वह तीसरे स्थान की टीम से 11 अंक आगे रहा। जिस सहजता के साथ उसने ये अंक अर्जित किये और पिछले वर्ष के कोपा अमेरिका खिताब ने अर्जेंटीना के प्रशंसकों को एक बार फिर विश्व कप विजेता बनने का सपना देखने के लिए मजबूर किया है।

रूस 2018 में फ्ऱांस से हार और ब्राजील 2014 में इतिहास बनाने से एक कदम दूर रह जाने के बाद अर्जेंटीना के लिए सब कुछ धुंधला दिखाई दे रहा था। नयी पीढ़ी के खिलाड़ियों पर सवाल उठाये जा रहे थे और जाने- माने कोचों ने अर्जेंटीना का कोच बनने से इंकार कर दिया था।

अर्जेंटीना फुटबॉल संघ के अध्यक्ष क्लाउडिया तापिया ने लियोनल स्कोलानी पर भरोसा दिखाया जो चार साल बाद पसंदीदा कोच दिखाई दे रहे हैं।

35 वर्षीय मैसी इस उम्र में भी पहले जैसे ही प्रभावशाली दिखाई दे रहे हैं। नंबर 10 की जर्सी पहनने वाले मैसी कतर में टीम की उम्मीदों का सबसे बड़ा केंद्र होंगे। वह इस बार अपने सबसे बड़े खिताब की तलाश पूरी करना चाहेंगे। हालांकि वह अब पहले जितने तेज नहीं हैं लेकिन मूव बनाने और उसे फिनिशिंग टच देने में उन्हें महारत हासिल है

पैरों की जादूगरी के बादशाह मैसी ने दो दशक तक फुटबॉल जगत पर राज किया है और अपने सीवी में वह एक खाली खाना इस बार भरना चाहेंगे।

ग्रुप सी में अर्जेंटीना का पहले मैच में सामना 22 नवम्बर को सऊदी अरब से होगा।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed


TAGS