X close
X close

साइकिलिंग, तैराकी, कुश्ती में खेलो इंडिया महिला लीग का समर्थन करेगी सरकार

युवा मामले और खेल मंत्रालय 12 नवंबर से पूरे भारत में साइक्लिंग, तैराकी और कुश्ती में खेलो इंडिया विमेंस लीग का आयोजन करेगा। भारत सरकार भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ देश भर में खेलों में महिलाओं के प्रचार और विकास के लिए...

IANS News
By IANS News November 11, 2022 • 11:45 AM
साइकिलिंग, तैराकी, कुश्ती में खेलो इंडिया महिला लीग का समर्थन करेगी सरकार
Image Source: Google

युवा मामले और खेल मंत्रालय 12 नवंबर से पूरे भारत में साइक्लिंग, तैराकी और कुश्ती में खेलो इंडिया विमेंस लीग का आयोजन करेगा। भारत सरकार भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ देश भर में खेलों में महिलाओं के प्रचार और विकास के लिए सभी खेलों में सभी राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) का समर्थन कर रही है।

साइकिल चलाना

खेलो इंडिया महिला साइक्लिंग लीग रोड इवेंट का जोन 1 लुधियाना, कुरुक्षेत्र और पंचकुला में निर्धारित है।

टूर्नामेंट तीन जोनों में होने वाला है और केंद्र सरकार ने तीन क्षेत्रों में टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए साइक्लिंग फेडरेशन आफ इंडिया को कुल 19.78 लाख रुपये की मंजूरी दी है।

एलीट महिला, जूनियर, सब-जूनियर और यूथ गर्ल्स आयु वर्ग में लगभग 200 साइकिलिस्ट टूर्नामेंट के लुधियाना चरण में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

तैराकी

जूनियर (अंडर-18) और यूथ (अंडर-15) आयु वर्ग में खेलो इंडिया जूनियर महिला तैराकी सीरीज का दूसरा राउंड लखनऊ, असम, केरल, अहमदाबाद और भुवनेश्वर में होगा। लगभग 900 प्रतियोगियों के आने की उम्मीद है।

इस साल अगस्त में, तैराकी श्रृंखला का पहला दौर नई दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हुआ, भारतीय खेल प्राधिकरण ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी।

खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत कुल दो चरणों में इस श्रृंखला के आयोजन के लिए भारतीय तैराकी महासंघ (एसएफआई) को कुल 1.02 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।

कुश्ती

खेलो इंडिया महिला कुश्ती लीग के दूसरे चरण का आयोजन 14 से 15 नवंबर, 2022 तक सीनियर और अंडर-17 वर्ग के लिए हरिद्वार (उत्तराखंड) में किया जाएगा। इसमें सीनियर और जूनियर दोनों समेत करीब 400 पहलवान हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप के शीर्ष 10 पहलवान और ओपन राष्ट्रीय रैंकिंग कुश्ती टूर्नामेंट के शीर्ष 10 पहलवान टूर्नामेंट में प्रत्येक भार वर्ग में हिस्सा लेंगे। इसमें करीब 400 पहलवान भाग लेंगे।

Also Read: क्रिकेट के दिलचस्प किस्से

पिछले महीने, खेलो इंडिया महिला कुश्ती लीग का चरण 2 अंडर-15 और अंडर-20 श्रेणियों के लिए उत्तर प्रदेश के गोंडा में हुआ था। 3 चरणों में खेलो इंडिया कुश्ती लीग आयोजित करने के लिए सरकार द्वारा दी गई सहायता की कुल राशि 1.59 करोड़ रुपये है। इसमें चरण 2 और चरण 3 में शीर्ष 4 पहलवानों को पुरस्कार राशि के रूप में 55.4 लाख रुपये शामिल है।


TAGS