Advertisement
Advertisement

हॉकी इंडिया ने राज्य सदस्य इकाइयों, हॉकी अकादमियों को 8 करोड़ रुपये से अधिक के उपकरण वितरित किये

हॉकी इंडिया ने जमीनी स्तर पर खेल के विकास में मदद करने की अपनी पहल के तहत अब तक देश भर में राज्य सदस्य इकाइयों और अकादमियों को 8 करोड़ रुपये से अधिक के हॉकी उपकरण वितरित किए हैं। मार्च में घोषित पहल के अनुसार, हॉकी...

Advertisement
IANS News
By IANS News July 06, 2023 • 16:01 PM
Hockey India distributes equipment worth over Rs 8cr to state member units, hockey academies
Hockey India distributes equipment worth over Rs 8cr to state member units, hockey academies (Image Source: IANS)

हॉकी इंडिया ने जमीनी स्तर पर खेल के विकास में मदद करने की अपनी पहल के तहत अब तक देश भर में राज्य सदस्य इकाइयों और अकादमियों को 8 करोड़ रुपये से अधिक के हॉकी उपकरण वितरित किए हैं।

मार्च में घोषित पहल के अनुसार, हॉकी इंडिया ने अब तक 11,000 से अधिक हॉकी स्टिक, 3,300 से अधिक हॉकी गेंद और विभिन्न खेल सुरक्षा उपकरण सफलतापूर्वक वितरित किए हैं।

यहां तक ​​कि दूरदराज के जिलों और तालुकों को भी इस मेगा ड्राइव में शामिल किया गया - यह देश भर में राज्य सदस्य इकाइयों और हॉकी अकादमियों को हॉकी उपकरण वितरित करने की अपनी तरह की पहली पहल थी।

हॉकी इंडिया की पहल उनके 'हॉकी इंडिया का अभियान हर घर हो हॉकी की पहचान' कार्यक्रम के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य न केवल जमीनी स्तर पर हॉकी का विकास करना है, बल्कि वंचित बच्चों को इस खेल के लिए प्रोत्साहित करना है।

देश में हॉकी के विकास को बढ़ावा देने की अटूट प्रतिबद्धता के साथ, हॉकी इंडिया युवा प्रतिभाओं की पहचान करने और उनका पोषण करने में राज्य सदस्य इकाइयों और हॉकी अकादमियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है। हॉकी इंडिया ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि इन संस्थानों को आवश्यक खेल उपकरणों से लैस करके, हॉकी इंडिया का लक्ष्य इच्छुक एथलीटों को अपने कौशल विकसित करने और खेल में अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करना है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी राज्य इकाइयाँ, सभी सदस्य इकाइयाँ और राउंडग्लास पंजाब हॉकी क्लब, ध्यानचंद हॉकी अकादमी, रिपब्लिकन स्पोर्ट्स क्लब, नेवल टाटा हॉकी अकादमी जमशेदपुर, हिम अकादमी और माता साहिब कौर हॉकी अकादमी जैसी हॉकी अकादमियाँ वितरण अभियान के लाभार्थी थीं।

हॉकी इंडिया से हॉकी उपकरण प्राप्त करने के बाद, राज्य और सदस्य इकाइयों ने अपने-अपने जिलों में गियर वितरित किए।

इस पहल पर बोलते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "हमें अपनी राज्य सदस्य इकाइयों और हॉकी अकादमियों को ये आवश्यक संसाधन प्रदान करने में खुशी हो रही है। यह वितरण अभियान भारत में हॉकी के विकास के लिए एक मजबूत नींव बनाने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है। युवा खिलाड़ियों को गुणवत्तापूर्ण हॉकी स्टिक, गेंद और खेल सुरक्षा उपकरणों से लैस करके, हमारा लक्ष्य एक सक्षम वातावरण बनाना है जो उन्हें आगे बढ़ने और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा।''

Also Read: Live Scorecard

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने भी इस पहल पर बात की और कहा, “इस उपकरण वितरण पहल का प्रभाव दूरगामी होने की उम्मीद है, जिससे कई युवा खिलाड़ियों को लाभ होगा जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने की इच्छा रखते हैं। राज्य सदस्य इकाइयों और हॉकी अकादमियों को शीर्ष स्तर के उपकरणों के साथ सशक्त बनाकर, हॉकी इंडिया का लक्ष्य भारतीय हॉकी के भविष्य के लिए एक मजबूत नींव रखना है।''


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement