X close
X close

फीफा विश्व कप में इतिहास को फिर से लिखने के लिए ब्राजील तैयार

कतर में 2022 फीफा विश्व कप इस सप्ताह के अंत में शुरू होने जा रहा है और मेजबान देश रविवार को अल बायत स्टेडियम में इक्वाडोर के खिलाफ अभियान की शुरूआत करेंगे।

IANS News
By IANS News November 19, 2022 • 20:10 PM
Odds favour Cup favourites Brazil with Neymar raring to rewrite history
Image Source: IANS

कतर में 2022 फीफा विश्व कप इस सप्ताह के अंत में शुरू होने जा रहा है और मेजबान देश रविवार को अल बायत स्टेडियम में इक्वाडोर के खिलाफ अभियान की शुरूआत करेंगे।

ब्राजील वर्तमान में फीफा रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर है और ट्रॉफी उठाने के लिए सबसे पसंदीदा बना हुआ है। ब्राजील ने आखिरी बार 2002 में विश्व कप जीता था, जब इसकी मेजबानी जापान और कोरिया ने फाइनल में जर्मनी को 2-0 से हराकर की थी।

सेलेकाओ विश्व कप में प्रवेश करने के लिए 15 मैचों की नाबाद पारी खेल रहे हैं, जो अर्जेंटीना के खिलाफ कोपा अमेकिा फाइनल में उनकी आखिरी हार से जुड़ा है। नेमार ने लीग 1 में 11 गोल और नौ असिस्ट के साथ पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए अपना प्रभावी प्रदर्शन जारी रखा है।

चोट के कारण ब्राजील में 2014 विश्व कप के निराशाजनक अंत के बाद, नेमार के पास 2018 में रूस में साबित करने का एक बिंदु था। 2022 विश्व कप पीएसजी खिलाड़ी के लिए किसी प्रकार का मोचन है क्योंकि कुछ लोग इसे नेमार का वर्ष कहते हैं।

बाधाओं के पक्ष में ब्राजील शीर्ष पर समूह को साफ करने के लिए स्विट्जरलैंड और सर्बिया के सूट के बाद अगर ग्रुप चरण में वे तीन सही जीत हासिल कर लेते हैं तो यह चौंकाने वाली बात नहीं होगी। कैमरून ग्रुप जी में अंतिम स्थान पर रहेगा।

जैसा कि वे समूह जीतने के लिए स्पष्ट रूप से पसंदीदा हैं, वे नॉकआउट चरण के माध्यम से ग्लाइड करने के लिए भी विवाद में हैं। वे 1982 से नॉकआउट चरणों के लिए क्वालीफाई करने में विफल नहीं हुए, तीन फाइनल खेले और तब से (1994 और 2002) दो खिताब जीते।

ग्रुप जी में टॉप-ऑफ-द-टेबल फिनिश होने पर उन्हें राउंड ऑफ 16 में क्वार्टर फाइनल में जर्मनी के साथ उरुग्वे का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, विश्व कप हमेशा आश्चर्य से भरा होता है और बड़े मंच पर कुछ भी हो सकता है।

कोच टिटे ने विश्व कप के लिए अनुभवी थियागो सिल्वा के नेतृत्व में एक मजबूत पक्ष का चयन किया है। उनके पास लिवरपूल के एलिसन बेकर और मैनचेस्टर सिटी के एडरसन के रूप में दो असाधारण गोलकीपर हैं।

अग्रिम पंक्ति में, गेब्रियल जीसस और गेब्रियल मार्टिनेली आर्सेनल में मिकेल आटेर्टा के तहत प्रभावशाली रूप में हैं। विनीसियस जूनियर बेंच से बाहर हैं, लेकिन 22 वर्षीय यूरोपीय चैंपियंस रियल मैड्रिड के लिए पिछले सीजन में ला लीगा और यूईएफए चैंपियंस लीग खिताब के लिए एक ताकत रहा है।

ब्राजील के पास विश्व कप जीतने की उम्मीद है और नेमार के लिए पहली बार ट्रॉफी उठाना है।

एचएमए/एएनएम

 

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed


TAGS