X close
X close

सविता स्पेन में एफआईएच महिला राष्ट्र कप में भारत की अगुवाई करेंगी

अनुभवी गोलकीपर सविता पुनिया भारत की कप्तान बनी रहेंगी, जबकि दीप ग्रेस एक्का इस साल दिसंबर में पहली बार होने वाले एफआईएच महिला नेशंस कप के लिए उपकप्तान होंगी। हॉकी इंडिया (एचआई) ने बुधवार को वेलेंसिया, स्पेन में 10 से 17...

IANS News
By IANS News November 09, 2022 • 17:30 PM
सविता स्पेन में एफआईएच महिला राष्ट्र कप में भारत की अगुवाई करेंगी
Image Source: Google

अनुभवी गोलकीपर सविता पुनिया भारत की कप्तान बनी रहेंगी, जबकि दीप ग्रेस एक्का इस साल दिसंबर में पहली बार होने वाले एफआईएच महिला नेशंस कप के लिए उपकप्तान होंगी। हॉकी इंडिया (एचआई) ने बुधवार को वेलेंसिया, स्पेन में 10 से 17 दिसंबर तक होने वाले आयोजन के लिए 20 सदस्यीय टीम का चयन किया, जिसमें अनुभवी मिडफील्डर नवजोत कौर भी शामिल हैं, जो बमिर्ंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 से चूकने के बाद राष्ट्रीय टीम में लौट आई हैं।

नेशंस कप अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है क्योंकि यह पदोन्नति-निर्वासन की एक प्रणाली लाता है, जहां चैंपियन को महिला प्रो लीग के 2023-2024 सीजन में पदोन्नत किया जाएगा।

भारत को पूल बी में कनाडा, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। मैदान में अन्य टीमें आयरलैंड, इटली, कोरिया और स्पेन हैं, जिन्हें पूल ए में रखा गया है।

यंग फॉरवर्ड ब्यूटी डुंगडुंग टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने के लिए तैयार है और टीम के पास डिफेंस में दीप ग्रेस, गुरजीत कौर और निक्की प्रधान हैं।

महिला टीम ने हाल ही में 2021-22 प्रो लीग सीजन में डेब्यू करने के बाद बमिर्ंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता था। भारत ने अपनी पहली प्रो लीग उपस्थिति में अर्जेंटीना और नीदरलैंड को पीछे छोड़ते हुए एक प्रभावशाली अभियान चलाया। टीम 2023-2024 में अपनी दूसरी एफआईएच प्रो लीग उपस्थिति बनाने के लिए एफआईएच महिला नेशन्स कप जीतने की कोशिश करेगी।

महिला मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा, "मैं इस कैंप में पूरे खेल समूह के प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। हमारा स्तर ऊंचा हो रहा है और समूह बहुत प्रतिस्पर्धी है। 20 खिलाड़ियों को चुनना मुश्किल था, लेकिन मुझे विश्वास है कि इस समूह के पास अच्छा प्रदर्शन करने का अच्छा मौका होगा।"

टीम:

गोलकीपर - सविता और बिचु देवी खरीबाम।

डिफेंडर्स - दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता और इशिका चौधरी।

मिडफील्डर - निशा, सलीमा टेटे, सुशीला चानू, पुखरामबम, मोनिका, नेहा, सोनिका, ज्योति और नवजोत कौर।

Also Read: क्रिकेट के दिलचस्प किस्से

फॉरवर्ड- वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, संगीता कुमारी और ब्यूटी डुंगडुंग।


TAGS