X close
X close
Indibet

आईपीएल : रोमांचक मुकाबले में गुजरात ने दिल्ली को 1 रन से दी मात

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
April 28, 2016 • 00:14 AM View: 1261

नई दिल्ली, 27 अप्रैल (Cricketnmore): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में बुधवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लायंस के बीच फिरोज शाह कोटला मैदान पर हुए रोमांचक मुकाबलें में गुजरात ने दिल्ली को एक रन से हराकर उसके विजयी रथ को रोक दिया। लीग के 23वें मैच में गुजरात ने ब्रेंडन मैक्लम (63) और ड्वायन स्मिथ (53) की शानदार पारियों की मदद से दिल्ली को 173 रनों का लक्ष्य दिया था। दिल्ली इस लक्ष्य को हासिल करने में एक रन से चूक गई और पूरे ओवर खेलने बाद पांच विकेट के नुकसान पर 171 रन ही बना सकी। 

दिल्ली की तरफ से क्रिस मौरिस ने पहले गेंद और फिर बल्ले से टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सके। उन्होंने संकट के समय 32 गेंदों में आठ छक्के और चार चौकों की मदद से 82 रनों की पारी खेली। गेंदबाजी में उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में 35 रन देकर दो विकेट लिए थे। उनके अलावा ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 48 रनों का योगदान दिया। मौरिस को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

Trending


धवल कुलकर्णी गुजरात के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवरों 19 रन देकर तीन विकेट लिए। गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने लक्ष्य बचाने के लिए आठ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। 

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सके और जल्दी रन बनाने के चक्कर में आउट होते चले गए। पिछले मैच में जीत के हीरो रहे संजू सैमसन (1) दूसरे ओवर में धवल का शिकर बने। 

गुजरात के गेंदबाजों ने दिल्ली के बल्लेबाजों को शुरू से ही रनों के लिए परेशान किया। टीम का स्कोर 3.4 ओवर में 12 रन था तभी टीम के महत्वपूर्ण बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (5) बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रैना के हाथों लपके गए। 

करुण नायर (9) भी धवल का शिकार बने। इसके बाद ऋषभ पंत (20) ने ड्यूमिनी के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। पंत 11वें ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स फॉकनर का शिकार बने। 

इसके बाद आए मौरिस ने बल्ले से अपना कमाल दिखाया। मौरिस ने आते ही चौके छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी और टीम को जीत के करीब ले जाने लगे। टीम को जीत के लिए 24 गेंदों में 50 रनों की जरूरत थी। 17वां ओवर लेकर आए स्मिथ पर मौरिस ने लगातार तीन छक्के जड़े। 

अगले ओवर में हालांकि ड्यूमिनी पवेलियन लौट गए लेकिन मौरिस ने अपना खेल जारी रखा। उन्हंोंने ब्रावो के इसी ओवर में दौ चौके जड़े। 

प्रवीण कुमार ने अहम समय में 19वां ओवर डाला और मात्र चार रन ही खर्च किए। अंतिम ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी। ब्रावो द्वारा फेंके गए इस ओवर की पहली गेंद पर मौरिस ने चौका जड़ा, लेकिन फिर भी वह जरूरी रन नहीं बना सके। 

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात को मैक्लम और स्मिथ ने धुआंधार शुरुआत दी। स्मिथ में पहले ओवर में ही जहीर खान पर चार चौके जड़े। मैक्लम ने अगले ओवर में शादाब नदीम पर छक्का मारा। इसके बाद उन्होंने जहीर के अगले ओवर में दो छक्के जड़े। 

दोनों ने मिलकर 3.5 ओवरों में टीम का स्कोर 50 तक पहुंचा दिया। यह इस सत्र का किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतकीय स्कोर है। 

दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.4 ओवर में 10.50 की औसत से 112 रन जोड़े। मैक्लम ने अपनी पारी में 36 गेंदें खेलते हुए छह चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, स्मिथ ने अपनी पारी में 30 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के लगाए। 

एक समय 200 रनों के स्कोर के पार जाती दिख रही गुजरात ने 30 रनों के अंतराल में अपने छह विकेट खो दिए। दिल्ली ने अचानक मैच में वापसी की और गुजरात के 200 तक जाने की कोशिश को पूरा नहीं होने दिया। 

दिल्ली की वापसी में अहम भूमिका निभाई लेग स्पिनर इमरान ताहिर और मौरिस ने। ताहिर ने पहले स्मिथ को पगबाधा आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। चार रन बाद मैक्लम भी मौरिस की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

मैक्लम के जाने के बाद टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि कप्तान सुरेश रैना (2) को भी मौरिस ने पवेलियन भेज दिया था। रविन्द्र जडेजा (4) और इशान किशन (2) भी सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। 

गुजरात को ड्वायन ब्रावो (नाबाद 7) और फॉकनर (नाबाद 22) ने 172 के आंकड़े तक पहुंचाया।

एजेंसी


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS