X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

3rd ODI: भारतीय टीम में बदलाव की संभावना, रोहित शर्मा को मिलेगा आराम, केएल राहुल प्लेइंग XI में होंगे शामिल

by Vishal Bhagat Mar 07, 2019 • 16:28 PM

7 मार्च। आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में रोमांचक जीत हासिल करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में तीसरे मैच में उतरेगी, जहां उसकी कोशिश सीरीज अपने नाम करने की होगी। पांच मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। उसने पहले हैदराबाद और फिर नागपुर में जीत हासिल की थी। 

इन दोनों मैचों में भारत ने बेहद रोमांचक तरीके से जीत हासिल की थी। जिस तरह से दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया ने प्रदर्शन किया था उस लिहाज से पूरी उम्मीद है कि वह तीसरे मैच में भी भारत को कड़ी टक्कर देगी। आस्ट्रेलिया के लिए यह मैच बेहद अहम है क्योंकि इस मैच में हार उसे सीरीज से बाहर कर देगी। 

बीते दो मैचों में आस्ट्रेलिया जीत के करीब तो पहुंची थी लेकिन मेजबान टीम ने संयम बरतते हुए आखिरी समय में मैच अपने नाम कर लिया। नागपुर में खेले गए दूसरे मैच में आस्ट्रेलियाई टीम आखिरी ओवर में 11 रन नहीं बना पाई थी। 

पहले मैच में भी उसने 99 रनों पर भारत के चार विकेट चटका कर उसे परेशानी में डाल दिया था लेकिन केदार जाधव और धोनी के बीच हुई शतकीय साझेदारी ने उसके मुंह से जीत छीन ली थी। 

इस मैच में भी धोनी पर सभी की नजरें रहेंगी क्योंकि वह अपने घर में खेल रहे हैं। इससे पहले इस मैदान पर धोनी ने बतौर कप्तान कदम रखा था। भारत ने इस मैदान पर 26 अक्टूबर, 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था, जहां भारत को 19 रनों से हार मिली थी इस मैच में धोनी कप्तान थे।

धोनी के जिम्मे मध्यक्रम की जिम्मेदारी है तो वहीं कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा तथा शिखर धवन को ऊपरी क्रम को मजबूत करना होगा जो बीते दो मैचों में देखने को नहीं मिला है। कोहली ने जरूर बल्ले का कमाल जारी रखा लेकिन रोहित और धवन ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। 

विश्व कप के लिहाज से अंबाती रायडू को चौथे नंबर का अच्छा विकल्प माना जा रहा है लेकिन बीती दो पारियों में वह विफल रहे हैं। 

भारतीय टीम में बाकी के तीन मैचों के लिए बदलाव हुआ है। सिद्धार्थ कौल के स्थान पर भुवेश्वर टीम में आए हैं। भारत की गेंदबाजी हालांकि सही रास्ते पर है लेकिन हो सकता है कि भुवनेश्वर को अंतिम-11 में मौका दिया जाए और मोहम्मद शमी या जसप्रीत बुमराह को बाहर बैठना पड़े।

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल को इस सीरीज में मौका नहीं मिला है। दोनों मैचों में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने कमान संभाली है। चहल यह मैच खेलते हैं या नहीं इस पर भी नजरें होंगीं।

वहीं आस्ट्रेलिया को इस मैच में पहले से ज्यादा दम लगाना होगा तभी वह सीरीज में बनी रह सकती है। कप्तान एरॉन फिंच की नाकामी का सिलसिल दिन ब दिन बढ़ रहा है। मध्यक्रम में मार्कस स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्ब का बल्ला तो चल रहा है लेकिन बीते मैच में शॉन मार्श असफल रहे थे। 

आस्ट्रेलिया के लिए एक और बल्लेबाज का रन करना बहुत जरूरी होगा। वे बल्लेबाज हैं ग्लैन मैक्सवेल। 

गेंदबाजी में तो आस्ट्रेलिया अच्छा करती आ रही है। पैट कमिंस, नाथन कल्टर नाइल ने तेज गेंदबाजी की कमान बखूबी संभाले रखी है। यहां स्टोइनिस ने थोड़ा निराश किया है। स्पिन में एडम जाम्पा ने बीते मैच में दो अहम विकेट लिए थे। मध्य के ओवरों में मेहमान टीम को जाम्पा और मैक्सवेल से रन रोकने के अलावा विकेट लेने की उम्मीद भी होगी। 

भारत का यह इस मैदान पर चौथा मैच है। उसे यहां दो मैचों में जीत मिली है जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 अक्टूबर 2013 को खेले गया इकलौते मैच का परिणाम नहीं निकल सका था। 

टीमें (संभावित) : 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत 

आस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडोर्फ, एलैक्स कैरी, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सेवल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जाम्पा।