X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

महिला क्रिकेट, तीसरा वनडे: भारत बनाम इंग्लैंड, ऐसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग XI

by Vishal Bhagat Feb 27, 2019 • 17:05 PM

27 फरवरी। तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे और आखिरी मैच को जीतकर मेहमान टीम का सूपड़ा साफ करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

भारतीय टीम ने पहले वनडे मैच में 66 रन से और दूसरे वनडे में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त बना रखी है। भारत ने सीरीज जीतने के अलावा आईसीसी महिला चैम्पियनशिप में चार अंक हासिल किए हैं, जो 2021 में होने वाले विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने में मदद करेगा। 

भारत के लिए अच्छी बात यह है कि सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना शानदार फार्म में हैं। उन्होंने दूसरे वनडे में 63 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। उनके अलावा कप्तान मिताली राज ने भी पिछले दो मैचों में 44 और 47 रन बनाए थे। 

मध्यक्रम में पूनम राउत, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, मोना मेशराम और विकेटकीपर तानिया भाटिया से भी टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

बल्लेबाजी के अलावा टीम की गेंदबाजी भी काफी मजबूत मानी जा रही है। अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे बेहतरीन गेंदबाजी कर रही हैं। दोनों ने पिछले दो मैचों में क्रमश : पांच और छह विकेट झटके थे। 

मेजबान टीम के स्पिन गेंदबाज भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पहले मैच में चार विकेट लेने वाली एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव की स्पिन तिकड़ी इंग्लैंड की टीम के लिए मुसीबत बनी हुई है। 

वहीं, दूसरी तरफ पहले ही सीरीज हार चुकी इंग्लैंड की टीम क्लीन स्वीप होने से बचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना चाहेगी। हालांकि हरफनमौला खिलाड़ी सोफी एकलेस्टोन के बाहर होने से मेहमान टीम को तगड़ा झटका लगा है। 

इंग्लैंड की टीम को अगर सीरीज में अपना सम्मान बचाना है तो उसकी बल्लेबाजों नताली शिवर और कप्तान हीथर नाइट को बल्ले से अच्छा करना होगा। वहीं गेंदबाजी में भी टीम को आन्या श्रब्सोल, जार्जिया एल्विस और कैथरीन ब्रंट जैसी गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना, जेम्मिाह रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया, रवि कल्पना, मोना मेश्राम, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, शिखा पांडे, मानसी जोशी, पूनम राउत और हर्लीन देओल। 

इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, सोफिया डंक्ले, सोफी एकलेस्टोन, जार्जिया एल्विस, एलेक्स हार्टले, एमी जोन्स, लारा मार्श, नैट शिवर, आन्या श्रब्सूले, साराह टेलर, लारेन विनफील्ड और डेनी वाट।