X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मॉन्टी पनेसर ने की थी बॉल टेम्परिंग, किया ऐसा सनसनीखेज ?

by Vishal Bhagat May 25, 2019 • 18:02 PM

25 मई। इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मॉन्टी पनेसर ने बॉल टेम्परिंग पर सनसनीखेज बयान देते हुए कहा कि उन्होंने गेंदबाजी के दौरान गेंद की खुरदरा करने के लिए सन स्क्रीन, मिंट और अपने पैंट की जिप का भी उपयोग किया था।

डेली मेल पर मौजूद उनकी किताब 'द फुली मॉन्टी' के अंश में 37 वर्षीय पनेसर ने कहा कि उन्हें जेम्स एंडरसन जैसे खिलाड़ियों ने गेंद को जितना हो सके उतना सूखा रखने को कहा था। 

पनेसर ने कहा, "क्या हमने नियम तोड़े हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनकी व्याख्या कैसे करते हैं। हमने पाया कि मिंट और सन क्रीम का लार पर प्रभाव पड़ा था और इससे गेंद को रिवर्स करने में मदद मिलती थी।"

उन्होंने कहा, "मैंने गेंद को खुरदुरा करने के लिए शायद गलती से अपनी पैंट के जिप से भी रगड़ा होगा। हम सभी ने गेंद की स्थिति को बदलने की कोशिश की, क्योंकि रिवर्स स्विंग का बहुत बड़ा प्रभाव होता है। जब मैं इंग्लैंड की टीम में आया, तो मेरा काम गेंद को सीमर्स के लिए तैयार करना था।"

उन्होंने आगे कहा, "वे कहते थे सुनो दोस्त, अगर तुम हमारे साथ गेंदबाजी करना चाहते हो तो एक शर्त है। तुम यह ध्यान रखना कि जिस तरफ से गेंद चमक रही हो उस पर अपना पसीना मत लगाना। गेंदबाज जिमी एंडरसन कहते थे कि 'मैं सिर्फ यह चाहता हूं कि तुम जितना हो सके गेंद को सूखा रखना।"

इंग्लैंड के लिए 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्ट मैच खेलने वाले पनेसर ने कहा कि खेल के नियम कहते हैं कि जर्सी का उपयोग हो सकता है। हालांकि, इससे खेल भावना जरूर आहत होती है। 

पनेसर ने कहा, "नियम कहते हैं कि आप अपनी जर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसमें थोड़ा-बहुत खेल भावना जरूर आहत होती है।"

एमसीसी को नियम 42.3 यह कहता है कि गेंदबाज गेंद को चमका सकता है, लेकिन उसके के लिए किसी आर्टिफिशियल चीज का उपयोग नहीं होना चाहिए।