X close
X close
Indibet

संन्यास लेने के बावजूद धोनी कोई 'लीजेंड' टूर्नामेंट क्यों नहीं खेलते?

धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए काफी वक्त हो चुका है। लेकिन, उन्होंने अभी तक किसी भी 'लीजेंड' टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया है। धोनी केवल आईपीएल खेलते हैं।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma September 23, 2022 • 19:21 PM

टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग जैसे अन्य दिग्गज खिलाड़ियों को संन्यास लेने के बावजूद दोबारा क्रिकेट खेलते हुए देखा जा रहा है। इन दिग्गजों को एक बार फिर से क्रिकेट खेलते देखना फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है। लेकिन, एक ऐसा दिग्गज है जो संन्यास लेने के बावजूद इन टूर्नामेंटों में नहीं खेलता है। हम बात कर रहे हैं एमएस धोनी की। 

फैंस के मन में है सवाल: 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद धोनी आईपीएल के अलावा किसी अन्य टूर्नामेंट में शिरकत नहीं करते हैं। चाहे वो चैरिटी मैच हो या लीजेंड लीग धोनी किसी भी टूर्नामेंट में शिरकत नहीं करते हैं। फैंस के मन में सवाल है कि आखिर संन्यास लेने के बावजूद धोनी इन लीग में क्यों नहीं खेलते हैं?

Trending


इस कारण नहीं खेलते कोई लीग: बता दें कि धोनी का किसी भी इस तरह की लीग में शामिल ना होने का कारण आईपीएल है। नियमों के अनुसार, एक खिलाड़ी को बीसीसीआई द्वारा आयोजित किए जाने वाले टूर्नामेंट के बाहर किसी अन्य टीम के साथ खेलने या कोचिंग की भूमिका के लिए भारतीय क्रिकेट से पूरी तरस से संन्यास लेना पड़ता है। इसलिए धोनी को अगर कोई और लीग खेलना है तो उन्हें भी आईपीएल खेलना छोड़ना होगा। 

धोनी बन सकते हैं मेंटर: जिस दिन धोनी इंडियन क्रिकेट से पूरी तरह से संन्याय ले लेंगे मतलब जब वो आईपीएल भी नहीं खेलेंगे तब वो अन्य लीजेंड लीग में शिरकत कर सकते हैं। इसके अलावा धोनी सीएसके की सिस्टर फ्रैंचाइजी जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स के कोच भी बन सकते हैं या फिर अन्य किसी टीम के लिए मेंटर की भूमिका भी निभा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जिनकी प्रतिभा को कुचला गया, लिस्ट में 3 भारतीय शामिल

सुरेश रैना और रॉबिन उथप्पा ले चुके हैं संन्यास: हाल ही में, सुरेश रैना और रॉबिन उथप्पा ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। रैना जहां पहले से ही लीजेंड्स टूर्नामेंट खेल रहे हैं, वहीं उथप्पा को भी अब कोई भी लीग खेलने की इजाजत है। वह बिग बैश लीग, द हंड्रेड, विटैलिटी टी20 ब्लास्ट या किसी अन्य टूर्नामेंट के लिए भी साइनअप कर सकते हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

TAGS CSK MS Dhoni