X close
X close

भारत को अभी भी जीत के लिए 5 विकेट की दरकार, इतने ओवर का खेल शेष

by Vishal Bhagat Dec 06, 2017 • 14:47 PM

6 दिसंबर। श्रीलंकाई बल्लेबाज धनंजय डी सिल्वा (नाबाद 119) के तीसरे शतक ने फिरोज शोह कोटला मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच में भारत की परेशानी को बढ़ा दिया है। मैच के पांचवें और आखिरी दिन चायकाल तक श्रीलंका ने भारत द्वारा रखे गए 410 रनों के लक्ष्य के जबाव में पांच विकेट के नुकसान पर 226 रन बना लिए हैं। लाइव स्कोर

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें 

धनंजय हालांकि, चोट के कारण 76वें ओवर में मैदान से बाहर चले गए। धनंजय के स्थान पर आए निरोशन डिकवेला 11 रनों पर नाबाद हैं। रोशेन सिल्वा 38 रन के बनाकर खेल रहे हैं। धनंजय और रोशेन के बीच छठे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी हो पाई थी तभी धनंजय मैदान से बाहर चले गए।  मेहमान टीम अभी भी लक्ष्य से 184 रन दूर है। वहीं भारत को जीत के लिए पांच विकेटों की दरकार है। नोट ये खबर लिखे जाने तक 22 ओवर का खेल शेष है

भारत ने चौथे दिन मंगलवार को आखिरी सत्र में अपनी पारी पांच विकेट के नुकसान पर 256 रनों पर घोषित कर दी थी और श्रीलंका को 16 ओवर गेंदबाजी करते हुए 31 रनों पर उसके तीन विकेट चटका दिए थे। 

पांचवें दिन उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज जल्द ही श्रीलंकाई टीम को ढेर करते हुए जीत हासिल करेंगे, लेकिन धनंजय ने ऐसा नहीं होने दिया। वह शुरू से एक छोर पर अच्छे से जमे हुए थे। उन्होंने पहले कप्तान दिनेश चंडीमल (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को अश्विन ने दूसरे सत्र में चंडीमल को बोल्ड कर तोड़ा। दूसरे सत्र में भारतीय टीम चंडीमल के रूप में एकमात्र विकेट ही ले पाई।

इसके बाद धनंजय ने अपना पहला मैच खेल रहे रोशेन के साथ फिर पारी को बनाया और टीम को हार से बचाने की कोशिशें जारी रखीं। इसी बीच धनंजय को पीठ में परेशानी हुई और वह 76वें ओवर की समाप्ति के बाद मैदान से बाहर चले गए। वह जब मैदान से बाहर गए तब टीम का स्कोर पांच विकेट पर 205 रन था। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें 

इससे पहले, 31 रनों पर तीन विकेट के नुकसान पर पांचवें दिन की शुरुआत करने उतरी श्रीलंका को दिन के छठे ओवर में पहला झटका लगा। पिछली पारी में 111 रन बनाने वाले एंजेलो मैथ्यूज को जडेजा ने स्लिप में अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। मैथ्यूज ने इस पारी में सिर्फ एक रन बनाया। धनंजय ने 35वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 
लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज पहले सत्र की समाप्ति तक विकेट नहीं ले सके।

श्रीलंका ने चौथे दिन आखिरी सत्र में दिमुथ करुणारत्ने (13), सादिरा समाराविक्रमा (5), सुरंगा लकमल के विकेट खोए थे। भारत की तरफ से जडेजा ने तीन विकेट लिए, जबकि अश्विन और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला है। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें 

भारत ने अपनी पहली पारी 536 रनों पर सात विकेट के नुकसान पर घोषित कर दी थी और श्रीलंका को पहली पारी में 373 रनों पर सीमित कर दिया था। भारत की तरफ से पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने 243, मुरली विजय ने 155 और रोहित शर्मा ने 65 रनों की पारियां खेली थीं। वहीं श्रीलंका की तरफ से पहली पारी में मैथ्यूज के अलावा चंडीमल ने 164 रन बनाए थे।  भारत की तरफ से दूसरी पारी में शिखर धवन 67 के अलावा कोहली और रोहित ने 50-50 रन बनाए थे। चेतेश्वर पुजारा ने 49 रन बनाए थे।