Advertisement

किस तरह बंटेंगे टीम इंडिया में 125 करोड़? जिन्होंने एक भी मैच नहीं खेला उन्हें भी मिलेंगे 5-5 करोड़

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के चलते 125 करोड़ की ईनामी राशि देने का ऐलान किया है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि ये 125 करोड़ खिलाड़ियों में कैसे बांटे जाएंगे?

Shubham Yadav
By Shubham Yadav July 08, 2024 • 12:11 PM
किस तरह बंटेंगे टीम इंडिया में 125 करोड़? जिन्होंने एक भी मैच नहीं खेला उन्हें भी मिलेंगे 5-5 करोड़
किस तरह बंटेंगे टीम इंडिया में 125 करोड़? जिन्होंने एक भी मैच नहीं खेला उन्हें भी मिलेंगे 5-5 करोड़ (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 125 करोड़ रुपये का ईनाम देने का ऐलान किया है। ऐसे में कुछ फैंस के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि ये 125 करोड़ खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ में किस तरह से बंटेंगे? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ में ये 125 करोड़ किस तरह से बांटे जाएंगे। 

इन 125 करोड़ में से 5-5 करोड़ रुपये 15 खिलाड़ियों को मिलेंगे, जिनमें तीन ऐसे खिलाड़ी भी शामिल हैं जिन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन इसके बावजूद मुख्य 15 खिलाड़ियों में होने के चलते उन्हें 5-5 करोड़ रु की राशि मिलेगी। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ-साथ बाकी मुख्य कोचिंग स्टाफ जिनमें बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर, फील्डिंग कोच टी दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे शामिल हैं, को 2.5-2.5 करोड़ रुपये मिलेंगे। जबकि चेयरमैन अजीत अगरकर सहित वरिष्ठ चयन समिति के पांच सदस्यों को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

Trending


इसके अलावा बाकी बैकरूम स्टाफ को भी पुरस्कृत किया जाएगा। जिनमें तीन फिजियोथेरेपिस्ट, तीन थ्रोडाउन विशेषज्ञ, दो मालिश करने वाले और स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच भी शामिल हैं। इन सभी को 2-2 करोड़ रुपये मिलेंगे। अगर चार रिजर्व खिलाड़ियों की बात करें तो रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद को भी 1-1 करोड़ रुपये मिलेंगे। दिलचस्प बात ये है कि सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, विकेटकीपर संजू सैमसन और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल टीम में थे, लेकिन उन्होंने कोई मैच नहीं खेला लेकिन मुख्य 15 खिलाड़ियों की टीम में होने के चलते उन्हें भी 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए यात्रा करने वाले भारतीय दल में कुल 42 लोग थे। पता चला है कि टीम के वीडियो विश्लेषक, मीडिया अधिकारियों सहित टीम के साथ यात्रा करने वाले बीसीसीआई स्टाफ सदस्य और टीम के लॉजिस्टिक्स मैनेजर को भी पुरस्कृत किया जाएगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, "खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को बीसीसीआई से मिलने वाली पुरस्कार राशि के बारे में सूचित कर दिया गया है और हमने सभी से चालान जमा करने को कहा है।"

Also Read: Akram ‘hopes’ Indian Team Will Travel To Pakistan For 2025 Champions Trophy

बीसीसीआई के अलावा, महाराष्ट्र सरकार ने भी टीम इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने पर ईनामी राशि की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने टीम इंडिया के लिए 11 करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है जिसका मतलब ये है कि प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले 11 खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रु का ईनाम दिया जाएगा।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement