Advertisement
Advertisement
Advertisement

वर्ल्ड नंबर 1 के लिए भिड़ेंगे अल्काराज़ और जोकोविच

कार्लोस अल्काराज़ और नोवाक जोकोविच रविवार को विंबलडन फाइनल में आमने-सामने होंगे और ग्रास-कोर्ट मेजर में 2023 चैंपियन का फैसला करेंगे। दोनों ऑल इंग्लैंड क्लब में दोहरी प्रेरणा के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, इस जोड़ी यह तीसरा एटीपी करियर मुकाबला होगा और साथ ही विश्व नंबर 1 की रैंकिंग दांव पर रहेगी।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 15, 2023 • 19:27 PM
Alcaraz, Djokovic vie for World No. 1 in Wimbledon final
Alcaraz, Djokovic vie for World No. 1 in Wimbledon final (Image Source: IANS)

Wimbledon World No: कार्लोस अल्काराज़ और नोवाक जोकोविच रविवार को विंबलडन फाइनल में आमने-सामने होंगे और ग्रास-कोर्ट मेजर में 2023 चैंपियन का फैसला करेंगे। दोनों ऑल इंग्लैंड क्लब में दोहरी प्रेरणा के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, इस जोड़ी यह तीसरा एटीपी करियर मुकाबला होगा और साथ ही विश्व नंबर 1 की रैंकिंग दांव पर रहेगी।

यह एटीपी रैंकिंग के शीर्ष पर यो-यो वर्ष में एक और रोमांचक अध्याय होगा। 2023 में अल्काराज़ और जोकोविच के बीच नंबर 1 की स्थिति पहले ही छह बार बदल चुकी है, जो 2018 (सात) के बाद से एक सीज़न में सबसे अधिक है, स्पैनियार्ड ने हाल ही में द क्वीन्स में अपना पहला ग्रास-कोर्ट एटीपी टूर खिताब जीतने के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया है।

20 वर्षीय अल्काराज़ वर्तमान में एटीपी लाइव रैंकिंग में जोकोविच से 80 अंकों से आगे हैं। यह दूसरी बार होगा जब वह किसी बड़े फाइनल में भाग लेंगे, यह जानते हुए कि जीत उन्हें विश्व नंबर 1 की गारंटी भी देगी।

वह पिछले सितंबर में 2022 यूएस ओपन चैंपियनशिप मैच में कैस्पर रूड को हराकर पहली बार टेनिस रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे।

दूसरी ओर, अगर जोकोविच विंबलडन में लगातार पांचवें साल जीतते हैं, तो वह सोमवार को एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए अपने रिकॉर्ड 390वें सप्ताह की शुरुआत करेंगे।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

अल्काराज़ इस सप्ताह विश्व नंबर 1 पर अपना 28वां सप्ताह बिता रहे हैं। यह आंकड़ा उन्हें सर्वकालिक सूची में 16वें स्थान पर रखता है, और मैट्स विलेंडर, एंडी रोडिक और बोरिस बेकर सहित एटीपी के महान खिलाड़ियों से आगे है।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement