Advertisement
Advertisement
Advertisement

ओडिशा के बिरसा मुंडा स्टेडियम में पहला हॉकी समर कैंप शुरू

ओडिशा के राउरकेला में बहुप्रतीक्षित हॉकी समर कैंप प्रतिष्ठित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में मंगलवार से शुरू हुआ। हॉकी समर कैंप का उद्घाटन अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी पीटर टिर्की, राउरकेला के एडिशनल एसपी संग्राम केशरी...

Advertisement
IANS News
By IANS News April 11, 2023 • 18:06 PM
ओडिशा के बिरसा मुंडा स्टेडियम में पहला हॉकी समर कैंप शुरू
ओडिशा के बिरसा मुंडा स्टेडियम में पहला हॉकी समर कैंप शुरू (Image Source: Google)

ओडिशा के राउरकेला में बहुप्रतीक्षित हॉकी समर कैंप प्रतिष्ठित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में मंगलवार से शुरू हुआ।

हॉकी समर कैंप का उद्घाटन अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी पीटर टिर्की, राउरकेला के एडिशनल एसपी संग्राम केशरी बेहरा और अनुभवी हॉकी कोच कालू चरण चौधरी और ओडिशा खेल विभाग के अधिकारियों ने किया।

कैंप खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और हॉकी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा सरकार के खेल और युवा सेवा विभाग की एक पहल है।

अपनी तरह का पहला कैंप होने के कारण, शिविर में 6-16 आयु वर्ग के 750 से अधिक लड़के लड़कियों का पंजीकरण हुआ है। समर कैंप की देखरेख कर रहे नीलेश शेट्टी ने कहा कि पहले बैच में 465 बच्चों को समर कैंप में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने कहा, हमने प्रतिभागियों को दो समूहों, 6-10 और 11-16 आयु समूहों, लड़कों और लड़कियों दोनों में विभाजित किया है। प्रत्येक 10 से 15 प्रतिभागियों के लिए एक कोच है, ताकि सभी बच्चों पर अधिक से अधिक ध्यान दिया जा सके।

यह कैंप 11 से 22 अप्रैल तक 12 दिनों का होगा, जहां बुनियादी हॉकी अभ्यास के साथ-साथ अन्य गतिविधियां (ताकत और कंडीशनिंग, पोषण आदि) सिखाई जाएंगी। यह बच्चों को टीम वर्क सीखने और टर्फ पर मस्ती करते हुए नए दोस्त बनाने का अच्छा अवसर प्रदान करेगा।

ओडिशा टीम के कोच लाजुरस बारला, प्रफुल तिर्की और राजन एक्का जूनियर कोचों के साथ शिविर की देखरेख करेंगे और प्रतिभाओं को तराशने का काम करेंगे।

कैंप बच्चों में खेल और शारीरिक गतिविधि की आदत डालेगा और उनमें हॉकी को भी बढ़ावा देगा। दुनिया के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम में बच्चों को सर्वश्रेष्ठ कोचों से सीखने का मौका मिलेगा।

इस कैंप के आयोजन के लिए खेल विभाग को धन्यवाद देते हुए, माता-पिता ने प्रसन्नता व्यक्त की कि उनके बच्चे प्रतिष्ठित स्टेडियम का अनुभव करेंगे, दोस्त बनाएंगे, नए कौशल सीखेंगे और भविष्य में हॉकी भी अपना सकते हैं।

Also Read: IPL T20 Points Table

शिविर के पहले दिन, बच्चों को स्टेडियम के दौरे पर ले जाया गया।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement