X close
X close
Indibet

इंडिया ने जीता 83 वर्ल्ड कप और अग्रेंज पत्रकार को खाना पड़ा अपना लेख, वजह थे मान सिंह

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
December 06, 2021 • 16:52 PM View: 1081

कपिल देव (Kapil Dev) की अगुवाई में टीम इंडिया ने 1983 का वर्ल्ड कप जीता था। बायोपिक फिल्म 83 के जरिए एक बार फिर से फैंस को उसी ऐतिहासिक पल को जीने का सुनहरा मौका मिलने वाला है। हाल ही में कबीर खान ( Kabir Khan) द्वारा निर्देशित रणवीर सिंह ( Ranveer Singh) स्टारर फिल्म 83 का ट्रेलर रिलीज हुआ। 

इस ट्रेलर में रणवीर सिंह के अलावा एक और किरदार जिसने फैंस का ध्यान खींचा वो है पंकज त्रिपाठी का किरदार। पंकज त्रिपाठी इस फिल्म में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मैनेजर मान सिंह का किरदार निभा रहे हैं। मान सिंह वो इंसान हैं जिसने ना केवल भारतीय टीम को इतिहास रचने में मदद की बल्कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया की बैकबोन भी बने रहे।

Trending


इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मान सिंह से जुड़ा वो किस्सा बताएंगे जिसे बेहद कम लोग जानते हैं। भारत की वर्ल्ड कप जीत के बाद, मान सिंह ने कथित तौर पर विजडन क्रिकेट मंथली के संपादक डेविड फ्रिथ को एक पत्र लिखा था। डेविड फ्रिथ वो शख्स थे जिन्होंने टीम इंडिया के 1983 वर्ल्ड कप में जीत की संभावना को ना के बराबर बताया था। 

डेविड फ्रिथ ने लिखा था कि भारतीय टीम विश्वकप खेलने लायक नहीं है। और अगर भारतीय टीम टूर्नामेंट जीतेगी तो वह अपने आर्टिकल के पूरे पन्ने को खा जाएंगे। डेविड फ्रिथ की यह भविष्यवाणी गलत साबित हुई। जिसके बाद मान सिंह ने विजडन पत्रिका को एक चिठ्ठी लिखी। मान सिंह ने लिखा था कि डेविड फ्रिथ को अपने कहे के मुताबिक अब अपनी बातों पर अमल करना चाहिए।

हालांकि मान सिंह ने फ्रिथ को कागज खाने के दौरान ठंडे या गर्म तरल पदार्थ की मदद लेने की छूट भी दी। डेविड फ्रिथ पूरी तरह से शर्मसार थे और पत्रिका ने सितंबर 1983 के अखबार में मान सिंह के पत्र की एक प्रति के साथ फ्रिथ की एक तस्वीर शेयर की थी। शेयर की हुई तस्वरी में डेविड फ्रिथ के मुंह में एक कागज का टुकड़ा था, जिसका शीर्षक था, 'भारत ने मुझे मेरे शब्दों को खाने पर मजबूर किया।'

विजडन ने जो तस्वीर पोस्ट की थी उसमें वह कागज के टुकड़े में चॉकलेट मिलाकर खा रहे थे और उनका चेहरा पूरी तरह से लटका हुआ था। वहीं अगर फिल्म 83 की बात करें तो यह फिल्म 24 दिसंबर 2021 को रिलीज होनी है। इस फिल्म में रणवीर सिंह, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव की भूमिका में नजर आ रहे है वहीं कपिल देव की पत्नी रोमी भाटिया की भूमिका में दीपिका पादुकोण नजर आएंगी। 

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo