Advertisement
Advertisement

'वो मास्टर नहीं ग्रैंडमास्टर है', बेस्ट लेग स्पिनर हैं युजी चहल; जाने वज़ह

युजवेंद्र चहल आईपीएल के बाद अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम से जुड़ चुके हैं।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat June 07, 2022 • 13:38 PM
Cricket Image for 'वो मास्टर नहीं ग्रैंडमास्टर है', बेस्ट लेग स्पिनर हैं युजी चहल; जाने वज़ह
Cricket Image for 'वो मास्टर नहीं ग्रैंडमास्टर है', बेस्ट लेग स्पिनर हैं युजी चहल; जाने वज़ह (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल आईपीएल 2022 में सबसे सफल गेंदबाज़ साबित हुए। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 17 मुकाबलों में 27 विकेट चटकाएं जिसके लिए उन्हें पर्पल कैप से भी सम्मानित किया गया। अब मशहूर कमेंटेटर ने चहल की शानदार गेंदबाज़ी की तारीफ करते हुए उन्हें दुनिया का बेस्ट टी20 फॉर्मेट का लेग स्पिनर बताया है।

आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया है जिसमें वह युजवेंद्र चहल पर बातचीत करते नज़र आ रहे हैं। इस दौरान वह कहते हैं, 'युजवेंद्र एक शानदार गेंदबाज़ हैं। वह सबसे अलग गेंदबाज़ी करते हैं। आमतौर पर टी20 फॉर्मेट में सभी लेग स्पिनर गुगली और कुछ लेग स्पिन का इस्तेमाल करते हैं और कोशिश करते हैं कि तीन स्टंप पर बॉल पड़े। वहीं चहल अपनी लाइन काफी खूबसूरती से बदलते हैं। उन्हें देखकर आपको लगेगा कि वह कोई ग्रैंडमास्टर हैं।'   

Trending


उन्होंने आगे कहा, 'वह काफी धीमी गेंद डालते हैं और ऐसा वही गेंदबाज़ कर सकता है कि जिसे खुद पर काफी भरोसा हो। टी20 क्रिकेट में जब किसी गेंदबाज़ को मार पड़ती है तो वह अपनी स्पीड तेज करके गेंदबाज़ी करना शुरू कर देता है। लेकिन चहल बल्लेबाज़ को पिच के बीच पर खड़ा होने पर मजबूर करते हैं।'

मशहूर कमेंटेटर ने चहल पर बातचीत करके हुए यह भी साफ किया कि उन्होंने टीम के लिए अंतिम ओवर्स में भी गेंदबाज़ी की थी जो कि उनकी सफलता का एक बड़ा कारण है। हालांकि उनकी गेंदबाज़ी का तरीका भी दूसरे गेंदबाज़ों से अलग रहा। 

आकाश का मानना है कि दुनिया के बेस्ट स्पिनर अफगानी स्टार राशिद खान हैं, लेकिन लेग स्पिन करवाने की स्किल्स पर गौर किया जाए तो युजवेंद्र चहल टी20 क्रिकेट में ज्यादा अच्छी गेंदबाज़ी करते हैं।

बता दें कि आईपीएल 2022 में चहल के नाम 27 विकेट थे, वहीं श्रीलंकाई स्पिनर हसरंगा ने 26 विकेट चटकाएं। सीज़न में गुजरात टाइंटस के स्टार गेंदबाज़ राशिद खान के नाम 19 विकेट रहे। गौरतलब है कि फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट के बाद अब युजवेंद्र चहल एक बार फिर भारतीय टीम का हिस्सा बन चुके हैं और साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में जलवे बिखरते नज़र आएंगे।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement