Advertisement
Advertisement

4th Test: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 480 रन पर सिमटी, रविचंद्रन अश्विन ने झटके 6 विकेट

उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरुन ग्रीन (114) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार को चौथे टेस्ट के दूसरे दिन आस्ट्रेलियाई टीम

IANS News
By IANS News March 10, 2023 • 16:48 PM
4th Test: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 480 रन पर सिमटी, रविचंद्रन अश्विन ने झटके 6 विकेट
4th Test: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 480 रन पर सिमटी, रविचंद्रन अश्विन ने झटके 6 विकेट (Image Source: IANS)
Advertisement

उस्मान ख्वाजा (180) और कैमरुन ग्रीन (114) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार को चौथे टेस्ट के दूसरे दिन आस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ 167.2 ओवर में 480 पर सिमट गई।

भारत की ओर से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट चटकाए, जबकि शमी ने दो विकेट और रविंद्र जडेजा-अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

Trending


चाय के बाद, 409/7 से आगे खेलते हुए आस्ट्रेलिया को जल्द ही ख्वाजा (180) के रूप में आठवां झटका लगा, जब अक्षर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद, नाथन लियोन और टॉड मार्फी ने भारतीय गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया। उन्होंने 117 गेंदों में 70 रनों की साझेदारी की।

इस साझेदारी को अश्विन ने मर्फी (41) को आउट करके तोड़ा, जिससे आस्ट्रेलिया का 479 रन पर नौवां विकेट गिरा। इसके बाद, अगले ओवर में लियोन को 34 रन पर स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर अश्विन ने अपना छठा विकेट पूरा किया।

इस तरह आस्ट्रेलिया की पहली पारी 480 रनों पर सिमट गई।

इससे पहले, अश्विन ने चौथे टेस्ट के दूसरे दिन दोपहर के सत्र में तीन विकेट लिए। लेकिन उस्मान ख्वाजा अभी भी चाय के समय 180 रन बनाकर नाबाद रहे और आस्ट्रेलिया को 146 ओवर में 409/7 पर ले गए। यह एक ऐसा सत्र था, जिसमें भारत ने सुबह के समय कोई विकेट नहीं मिलने के बाद वापसी की। अश्विन ने अपनी गति, कोण, रेखाओं और नियंत्रण का बहुत अच्छा इस्तेमाल किया, जिससे उन्हें तीन महत्वपूर्ण विकेट मिले।

उन्होंने सबसे पहले कैमरुन ग्रीन को आउट करके और पांचवें विकेट के लिए 208 रन की साझेदारी को तोड़ा, इसके बाद दो और तेज विकेट लिए। लेकिन आस्ट्रेलिया के लिए, ख्वाजा, नाथन लियोन के साथ अभी भी क्रीज पर बने हुए हैं।

लंच के बाद आस्ट्रेलिया के लिए एक शानदार शुरूआत के रूप में शुरू हुआ क्योंकि ग्रीन ने 144 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक रवींद्र जडेजा को शॉट लगाकर पूरा किया।

भारत को आखिरकार 131वें ओवर में सफलता मिली, जब ग्रीन 170 गेंदों पर 114 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर कीपर के हाथों कैच आउट हो गए।

अश्विन को उसी ओवर में एक और सफलता मिली, जब उन्होंने एलेक्स केरी को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया।

मिशेल स्टार्क को भी 6 रन पर अश्विन ने चलता किया। ख्वाजा और लियोन ने सत्र के अंत तक आस्ट्रेलिया को 400 के पार ले जाने के लिए एक-एक चौका लगाया।

इससे पहले, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्ट में लंच तक ख्वाजा और ग्रीन क्रमश: 150 और 95 रन पर नाबाद थे। आस्ट्रेलिया ने इस सत्र में 29 ओवरों में 92 रन जोड़े और पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी 177 रन पहुंचा दी।

भारतीय गेंदबाजों को बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर लगातार दूसरे दिन संघर्ष करना पड़ा और वे पूरे सत्र में कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए।

ख्वाजा लंच से पहले 150 रन पर पहुंच गए। ग्रीन ने भी आकर्षक शॉट खेले। आस्ट्रेलिया लंच तक काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था। आस्ट्रेलिया ने लंच तक अपना स्कोर 347/4 पहुंचा दिया।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement