X close
X close
Indibet

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 1975 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

Sahir  Usman
By Sahir Usman
February 19, 2021 • 16:29 PM View: 2571

22 अप्रैल (CRICKETNMORE) - साल 1975 में वनडे वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 7 जून से 21 जून तक इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया। टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने हिस्सा लिया जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत , वेस्टइंडीज, न्यूज़ीलैंड,पाकिस्तान श्रीलंका और ईस्ट अफ्रीका की टीम शामिल रहीं। इन 8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया और हर प्रत्येक टीम की भिड़ंत अपने-अपने ग्रुप के अन्य टीमों से 1-1 बार हुई। लॉर्ड्स के मैदान में वेस्टइंडीज ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहला वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया।

पहले ग्रुप में इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड तथा ईस्ट अफ्रीका की टीम साथ रही तो वहीं दूसरे ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें आपस में भिड़ी। दोनों ग्रुप में से ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड की टीम ने नॉक आउट राउंड में अपनी जगह बनाई।

Trending


पहला वर्ल्ड कप सेमीफाइनल

पहला सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच लीड्स के मैदान पर खेला गया। मैच में इंग्लैंड ने अपने सभी विकेट खोकर 93 रन बनाए जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 6 विकेट खोकर लक्ष्य को 28.4 ओवरों में हासिल किया और फाइनल में अपनी जगह बनाई। ऑस्ट्रेलिया के गैरी गिल्मर को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए ( 6 विकेट तथा 28 रन) 'मैन ऑफ द मैच" के अवार्ड से नावजा गया।

दूसरा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबलें में वेस्टइंडीज और न्यूज़ीलैंड की टीमें ओवल के मैदान पर भिड़ी जहाँ न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज करते हुए 10 विकेट के नुकसान पर 159 रनों का लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज ने लक्ष्य को 40.1 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल किया और एलविन कालीचरण को उनकी 72 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।


Read More

 
LivePools