टी-20 इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

टी-20 इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास

by Vishal Bhagat Feb 16, 2018 • 16:39 PM

ऑकलैंड, 16 फरवरी | आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को टी-20 इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए अभी तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की। इडन पार्क में त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के पांचवें मैच में न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया के सामने 244 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे आस्ट्रेलिया ने 18.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

टीम इंडिया के इन 6 क्रिकेटरों का वाइफ हैं बेहद खूबसूरत, देखें PICS

यह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में रनों का पीछा करते हुए अभी तक की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने 11 जनवरी 2015 को दक्षिण अफ्रीका द्वारा रखे गए 236 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था। 

किवी टीम ने मार्टिन गुप्टिल की 54 गेंदों में चार चौके और नौ छक्कों की मदद से खेली गई 105 रन और कोलिन मुनरो की 33 गेंदों में छह छक्के और इतने ही चौकों की मदद से खेली गई 76 रनों की आतिशी पारियों के दम पर 243 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस विशाल लक्ष्य को आस्ट्रेलिया ने आर्की शॉर्ट के 76 और डेविड वार्नर 59 के अर्धशतकों के अलावा बाकी बल्लेबाजों के संयुक्त प्रयास के दम पर हासिल कर लिया। 

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया को वार्नर और शॉर्ट ने धमाकेदार शुरुआत दी और सिर्फ 8.3 ओवरों में ही 121 रन बोर्ड पर टांग दिए। लेग स्पिनर ईश सोढी ने वार्नर को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। क्रिस लिन 18 रनों का ही योगदान दे सके। 

इसके बाद ग्लैन मैक्सवेल ने मोर्चा संभाला और 14 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 31 रन बनाए। 199 के कुल स्कोर पर वह आउट हो गए। शॉर्ट 217 के कुल स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने।  फिंच 14 गेंदों में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से टीम को जीत दिलाने में सफल रहे। 

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम को गुप्टिल और मुनरो ने भी आतिशी शुरुआत दी थी तथा पहले विकेट के लिए 132 रन जोड़े थे। पहला विकेट मुनरो के रूप में गिरा। वह एंड्रयू टाई का शिकार बने। 

टीम इंडिया के इन 6 क्रिकेटरों का वाइफ हैं बेहद खूबसूरत, देखें PICS

गुप्टिल पवेलियन तब लौटे जब टीम का स्कोर 212 था। गुप्टिल के रूप में किवी टीम ने अपना तीसरा विकेट खोया।
रॉस टेलर ने नाबाद 17 रन बनाते हुए टीम को विशाल स्कोर प्रदान किया।