X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

पहला टेस्ट: ब्लैकवुड के दम पर वेस्टइंडीज की जीत की राह मजबूत,इंग्लैंड के लिए हुई मुसीबत

By Saurabh Sharma Jul 12, 2020 • 21:29 PM

साउथैम्पटन, 12 जुलाई| जर्मेन ब्लैकवुड (नाबाद 65) की उम्मीदों भरी पारी के सहारे वेस्टइंडीज ने यहां एजेस बाउल पर मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को चायकाल तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 143 रन बना लिए हैं। अब वह मैच जीतने से 57 रन ही दूर है जबकि उसके छह विकेट अभी बचे हुए हैं। इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन का स्कोर बनाया था जबकि वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 रन का स्कोर बनाया। इस आधार पर वेस्टइंडीज को 114 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 199 रनों की बढ़त हासिल कर पाई।

इंग्लैंड से मिले 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज एक समय लंच तक 35 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में फंसती नजर आ रही थी। लेकिन, लंच के बाद रोस्टन चेज और ब्लैकवुड ने संभलकर खेलते हुए विंडीज को स्थिरता प्रदान की और पांचवें विकेट के लिए 73 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करके टीम को संकट से बाहर निकाला।

चेज टीम के 100 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 88 गेंदों पर एक चौके की मदद से 37 रनों की पारी खेली। चेज को आर्चर ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शेन डॉवरिच ने भी ब्लैकवुड का अच्छा साथ निभाया। ब्लैकवुड और डॉवरिच के बीच छठे विकेट के लिए चायकाल तक 43 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

चायकाल के समय ब्लैकवुड 110 गेंदों पर आठ चौके लगा चुके हैं। ब्लैकवुड के करियर का यह 11वां अर्धशतक है। वहीं, डॉवरिच भी 15 गेंदों पर एक चौके के सहारे 15 रन पर नाबाद हैं।

इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर को अब तक तीन और मार्क वुड को एक विकेट मिला है।

इससे पहले, इंग्लैंड से मिले 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की शुरूआत बेहद खराब रही और मेहमान टीम ने सात रन के अंदर ही अपने दोनों ओपनरों क्रेग ब्रैथवेट (4) और शामरह ब्रुक्स (0) के रूप में लगातार दो विकेट गंवा दिए।

दोनों बल्लेबाजों को जोफ्रा आर्चर ने अपना शिकार बनाया। आर्चर ने पहले तो ब्रैथवेट को बोल्ड मारा और फिर ब्रुक्स को पगबाधा आउट किया। इसके बाद जॉन कैम्पबैल भी एक रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए। विंडीज को तीसरा झटका 27 के स्कोर पर शाई होप (9) के रूप में लगा। होप को मार्क वुड ने बोल्ड किया।

इससे पहले, इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर आठ विकेट पर 284 रनों से आगे खेलना शुरू किया। जोफ्रा आर्चर ने पांच और मार्क वुड ने अपनी पारी को एक रन से आगे बढ़ाया।

मेजबान टीम को नौवां झटका 303 रन के स्कोर पर वुड के रूप में लगा। इसके बाद आर्चर भी टीम के 313 रनों के स्कोर पर चलते बने। वुड ने 18 गेंदों पर दो रन और आर्चर ने 35 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रनों का योगदान दिया।

उनके अलावा जैक क्रॉवले ने सर्वधिक 76, डोमिनिक सिब्ले ने 50, रोरी बर्न्स  ने 42, कप्तान बेन स्टोक्स ने 46, जोए डेनली ने 29 और ओली पोप ने 12 रनों का योगदान दिया।

वेस्टइंडीज की ओर से शैनन गैब्रियल ने पांच, रोस्टन चेज और अल्जारी जोसेफ ने दो-दो जबकि कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया।