"
X close
X close

इयोन मोर्गन ने तोड़ा एमएस धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के मारने वाले कप्तान बने

By Saurabh Sharma
Aug 05, 2020 • 11:48 AM

5 अगस्त,नई दिल्ली। आयरलैंड ने साउथैम्पटन में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने कप्तान इयोन मोर्गन (106) के बेहतरीन शतक के दम पर आयरलैंड के सामने 329 विशाल लक्ष्य रखा। इसके जवाब में आयरलैंड ने तीन विकेट खोकर एक गेंद पहले इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ आयरलैंड की यह दूसरी जीत है। 

इस मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड को भले ही हार का सामना करने पड़ा हो, लेकिन कप्तान इयोन मोर्गन ने इस खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

Also Read: ENG vs PAK: जेम्स एंडरसन इतिहास रचने के करीब, 143 साल के टेस्ट इतिहास में कोई तेज गेंदबाज नहीं कर पाया ऐसा

मोर्गन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 84 गेंदों में 106 रन की पारी खेली और इस दौरान 15 चौके और 4 छक्के जड़े। इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। 

ये भी पढ़ें: जेम्स एंडरसन इतिहास रचने के करीब, 143 साल के टेस्ट इतिहास में कोई तेज गेंदबाज नहीं कर पाया ऐसा

मोर्गन ने 163 इंटरनेशनल मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की है और इस दौरान बल्लेबाजी में उन्होंने 215 छक्के ( 144 वनडे, 71 टी-20 में) जड़े हैं। वहीं धोनी ने कुल मिलाकर 332 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली थी औऱ इस दौरान 211 छक्के (( 51 टेस्ट, 126 वनडे, 34 टी-20 में) जड़े। मोर्गन ने आधे से भी कम मुकाबले में धोनी के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। 

इसके अलावा मोर्गन इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों में मार्कस ट्रेस्कोथिक (12 शतक) को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। मोर्गन के वनडे करियर का यह 13वां शतक था। इंग्लैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा 16 शतक जड़ने का रिकॉर्ड स्टार बल्लेबाज जो रूट के नाम है।


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।