X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

भारत का टेस्ट चैम्पियनशिप में पहला स्थान बरकरार, पूरी डिटेल्स !

by Vishal Bhagat Nov 25, 2019 • 12:44 PM

कोलकाता, 25 नवंबर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना पहला स्थान और मजबूत कर लिया है। बांग्लादेश को 2-0 से मात देकर भारत 360 अंकों पर पहुंच गया है। नौ टीमों की टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत ने अभी तक एक भी अंक नहीं गंवाया है। उसने पहले वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया। उसके बाद अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी। इसके बाद बांग्लादेश को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में एक भी मैच जीतने नहीं दिया।

अब भारत को अपनी अगली टेस्ट सीरीज अगले साल फरवरी में न्यूजीलैंड में खेलनी है।

पाकिस्तान के साथ पहले टेस्ट मैच को जीत आस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ भारत से पीछे है। पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर रहने के बाद आस्ट्रेलिया के 56 अंक थे। श्रीलंका और न्यूजीलैंड 60 अंकों पर हैं। पाकिस्तान विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रही है। वहीं बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाई हैं।

टेस्ट चैम्पियनशिप में हर सीरीज के 120 अंक हैं। जितने मैचों की सीरीज होगी उसके हिसाब से प्रत्येक मैच के अंकों को विभाजित किया जाएगा। दो मैचों की सीरीज में हर मैच के 60 अंक हैं। तीन मैचों की सीरीज में हर मैच के 40 अंक हैं।लीग के अंत में शीर्ष दो टीमें जून 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेंगी