X close
X close
Indibet

IPL 2021: 90 मिनट में खत्म करो 20 ओवर वरना झेलो बैन, टीमों के लिए मुसीबत बन सकता है नया नियम

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma
March 31, 2021 • 11:27 AM View: 1564

IPL 2021: आईपीएल 2021 का आगाज 9 अप्रैल से हो रहा है। इस सीजन के लिए नियमों में कई सख्त बदलाव देखने को मिलेंगे। पूरे आईपीएल के इतिहास में लगभग हर टीम स्लो ओवर रेट देखा जा चुका है लेकिन अब अगर ऐसा होता है तो इसका खामियाजा गेंदबाजी करने वाली टीम को उठाना पड़ सकता है।

मैच को तय समय में पूरा करने के लिए अब हर टीम को 90 मिनट के भीतर 20 ओवर फेंकने होंगे। आसान भाषा में कहें तो अब हर टीम को हर घंटे में औसतन 14.11 ओवर फेंकने होंगे जिसमें टाइम-आउट शामिल नहीं है। मैच के दौरान प्रत्येक पारी 90 मिनट में खत्म होनी चाहिए जिसमें खेल के लिए 85 मिनट और 5 मिनट टाइम-आउट के लिए है।

Trending


मालूम हो कि इससे जो नियम था उसके अनुसार 20वां ओवर 90वें मिनट तक शुरू कर देना होता है। लेकिन अब नियम सख्त हो गए हैं और अब डेढ़ घंटे के अंदर हर हाल में 20 ओवर खत्म करने ही हैं। बीसीसीआई ने ईमेल के जरिए सभी टीमों को इस नये नियम के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, 'मैचों में हो रही देरी को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है कि अब टीमों को पूरे 20 ओवर 90 मिनट में फेंकने होंगे।'

90 मिनट के भीतर 20 ओवर फेंकना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहने वाला है। आईपीएल के हर मैच में तनाव देखने को मिलता है ऐसे में टीम का कप्तान मैच की स्थिति पर ध्यान दे या फिर ओवर रेट पर या भी देखना दिलचस्प होने वाला है।

वहीं अगर नियम का पालन नहीं हुआ तो फिर टीमों की मैच फीस कटने के साथ ही कप्तान को बैन भी झेलना पड़ सकता है। कप्तान को स्लो ओवर रेट के लिए केवल 2  बार चेतावनी दी जाएगी और अगली बार उसे 1 मैच के लिए बैन कर दिया जाएगा।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

TAGS IPL 2021