X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक - इतिहास का वो खास मैच,जब वसीम अकरम की गेंद पर सचिन तेंदुलकर ने पकड़ा था कैच

by Sahir Usman May 17, 2019 • 16:00 PM

साल 1996 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका को टीम ने संयुक्त रूप से की। यह पहला मौका था जब श्रीलंका की सरजमीं पर वर्ल्ड कप होने थे। वर्ल्ड कप के दौरान एक एग्जीबिशन मैच खेला गया और इसकी खास बात यह रही कि इस मैच में भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला। भारत और पाकिस्तान की इस संयुक्त टीम का नाम ‘विल्स 11' रखा गया।

इस मैच के होने के पीछे का कारण ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें रहीं। दरअसल सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने श्रीलंका में मैच खेलने से मना कर दिया था। जिसके कारण भारत, श्रीलंका पाकिस्तान ने साथ में आकर एक ऐसे मैच का आयोजन किया जिससे की विदेशी टीमों को यह यकीन हो जाये कि श्रीलंका में सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी नहीं है।

'विल्स 11' की टीम में भारत और पाकिस्तान के सभी बड़े खिलाड़ी मौजूद थे। इन खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर, सईद अनवर, आमिर सोहेल, मोहम्मद अजहरूदीन, वसीम अकरम, अनिल कुंबले, वकार यूनुस, एजाज अहमद , अजय जडेजा जैसे बड़े नाम थे। इस 'विल्स 11' का नेतृत्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूदीन कर रहे थे।

कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में श्रीलंका के कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 40 ओवर के इस मैच में श्रीलंका के बल्लेबाजों ने कुछ खास कमाल नहीं किया और उनकी पूरी टीम 168 रनों पर ही ढ़ेर हो गयी। श्रीलंका के तरफ से असंका गुरूसिंहा ने सर्वाधिक 34 रन बनाए तो वहीं उनके कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने 32 रनों के योगदान दिया। श्रीलंका के इस कम स्कोर के पीछे अनिल कुंबले का हाथ था जिन्होंने मैच में 8 ओवर में महज 12 रन देते हुए कुल 4 बल्लेबाजों को आउट किया।

देखिये पूरी कहानी इस वीडियो में


Read More