X close
X close
Indibet

Cricket Tales: राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड के लिए क्यों खेले 11 वनडे? 66.66 की औसत से बनाए थे 600 रन

राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड के लिए कुल 12 मैच खेले जिसमें 11 वनडे मैच और 1 टूर गेम था। द्रविड़ ने स्कॉटलैंड 66.66 की औसत से 600 रन बनाए।

By Prabhat Sharma August 05, 2022 • 09:03 AM

Cricket Tales: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ से जुड़ी एक दिलचस्प जानकारी जिसे बेहद कम लोग जानते हैं। 24 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले 'द वॉल' राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड के लिए भी क्रिकेट खेल चुके हैं। राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड के लिए क्रिकेट क्यों खेला? राहुल द्रविड़ से ऐसा करने के लिए किसने कहा? इन सब सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मौजूद है।

स्कॉटलैंड के लिए कैसे खेले राहुल द्रविड़? 2003 वर्ल्ड कप के बाद जब टीम इंडिया रनरअप बनकर लौटी तब टीम के हेडकोच न्यूजीलैंड के जॉन राइट थे। ये वो टाइम था जब स्कॉटलैंड में क्रिकेट पैर पसार रहा था। Scotland Saltires टीम को 3 साल के ट्रायल पीरियड के लिए नेशनल लीग में प्रमोट किया गया था। ऐसे में स्कॉटलैंड क्रिकेट को ऐसे दिग्गज खिलाड़ी की तलाश थी जो स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम की मदद करने के साथ ही उनकी टीम को नई चीजें भी सीखा सके।

Trending


यह भी पढ़ें: 

5 दिग्गज खिलाड़ी जो IPL में बुरी तरह से हुए फ्लॉप, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी

राहुल द्रविड़ ने लिए 45 हजार पाउंड: स्कॉटिश क्रिकेट यूनियन के चीफ एग्जीक्यूटिव ग्विन जॉन्स ने उस वक्त जॉन राइट से मारक्वी ओवरसीज प्लेयर नियम के चलते उनके देश से खेलने के लिए एक सुपरस्टार की मांग की थी। तब जॉन राइट ने राहुल द्रविड़ को ये ऑफर दिया था। राहुल द्रविड़ की उस वक्त नई-नई शादी हुई थी। द्रविड़ को अपनी पत्नी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंट करना था जिसके कारण उन्होंने 45 हजार पाउंड में तीन महीने के कॉन्ट्रैक्ट के लिए हामी भर दी थी। 

स्कॉटलैंड के लिए राहुल द्रविड़: स्कॉटलैंड के लिए खेलते हुए राहुल द्रविड़ अपने पहले मैच में सिर्फ 25 रन पर आउट हो गए थे। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ अपने दूसरे गेम में वो दूसरी गेंद पर 0 पर आउट हो गए। हालांकि, समरसेट के खिलाफ तीसरे मैच में जोरदार वापसी करते हुए राहुल द्रविड़ ने 97 गेंदों पर 120 रन की शानदार पारी खेली थी। राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड के लिए 11 वनडे मैच खेले जिसमें 66.66 की औसत से उन्होंने 600 रन बनाए थे।

दिलचस्प ज्ञान: टी 20 विश्व कप 2021 में काइल कोएट्ज़र जिन्होंने स्कॉटलैंड टीम की कप्तानी की थी वो 2003 में उस टीम का हिस्सा थे जिसमें राहुल द्रविड़ शामिल थे। उस वक्त काइल कोएट्ज़र केवल 19 साल के थे। काइल कोएट्ज़र ने टी 20 विश्व कप के दौरान राहुल द्रविड़ के साथ बिताए पल को याद करते हुए कहा था कि उन्हें अभी भी याद है कि कैसे राहुल द्रविड़ ने उनको मोटिवेट किया था। काइल कोएट्ज़र को राहुल द्रविड़ के साथ बैटिंग करने का भी मौका मिला था।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now