X close
X close

खिलाड़ी टी20 क्रिकेट से ब्रेक ले सकते हैं, लेकिन वनडे फॉर्मेट से बिल्कुल नहीं: गंभीर

नई दिल्ली, 4 जनवरी 2011 में मुंबई में वनडे विश्व कप फाइनल में श्रीलंका पर भारत की जीत में सर्वाधिक 97 रन बनाने वाले पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर का मानना है कि मौजूदा क्रिकेटरों को विश्व कप तक बनाए रखते

IANS News
By IANS News January 04, 2023 • 17:34 PM
नई दिल्ली, 4 जनवरी 2011 में मुंबई में वनडे विश्व कप फाइनल में श्रीलंका पर भारत की जीत में सर्वाधिक 97 रन बनाने वाले पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर का मानना है कि मौजूदा क्रिकेटरों को विश्व कप तक बनाए रखते हुए 2023 में एक साथ 50 ओवर के अधिक मैच खेलने पर ध्यान देना चाहिए। अगर वे ब्रेक लेना चाहते हैं तो टी20 मैचों से ले सकते हैं।

गंभीर ने कहा, इस साल वनडे निश्चित रूप से खेलना जरूरी है। अगर वे ब्रेक लेना चाहते हैं, जो लोग तीन से अधिक प्रारूप खेलते हैं, वे निश्चित रूप से टी20 क्रिकेट से ब्रेक ले सकते हैं, लेकिन वनडे प्रारूप से नहीं।

उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि पिछले दो विश्व कप में भारतीय क्रिकेट ने सबसे बड़ी गलती यह की है कि इन खिलाड़ियों ने एक साथ पर्याप्त क्रिकेट नहीं खेली है। मुझे बताएं कि हमें मैदान में कितनी बार सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 मिली है?

Trending


गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स पर रोड टू वल्र्ड कप ग्लोरी शो में कहा, हमने ऐसा नहीं किया, केवल विश्व कप के दौरान हमने सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 रखने का फैसला किया, लेकिन दुर्भाग्य से वह कभी भी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 नहीं थी।

बीसीसीआई के कहने के साथ कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) आईपीएल 2023 के दौरान खिलाड़ियों के कार्यभार की निगरानी के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ काम करेगी, गंभीर का मानना है कि इस साल आईपीएल की तुलना में विश्व कप अधिक महत्व रखता है।

भारतीय क्रिकेट मुख्य हितधारक है, आईपीएल नहीं। आईपीएल सिर्फ एक उप-उत्पाद है। इसलिए, अगर भारत विश्व कप जीतता है, तो वह बड़ा अवसर होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई महत्वपूर्ण खिलाड़ी आईपीएल के मैच को मिस करता है तो ऐसा ही हो, क्योंकि आईपीएल हर साल होता है और विश्व कप चार साल में एक बार होता है। इसलिए मुझे लगता है कि विश्व कप जीतना आईपीएल जीतने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

पूर्व क्रिकेटर और 2011 वनडे विश्व कप विजेता भारतीय टीम का चयन करने वाली चयन समिति के अध्यक्ष कृष्णामाचारी श्रीकांत ने कहा कि 2023 विश्व कप के लिए टीम का चयन सितंबर में भारत के आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे खेलने के समय तक किया जाना है।

मुझे लगता है कि मेरी राय में, जब तक आस्ट्रेलिया सीरीज खत्म हो जाती है, तब तक यह मेरी सबसे अच्छी टीम होगी। अगर मैं चयन समिति का अध्यक्ष होता, तो मैं कहता, आईपीएल में फॉर्म देखें। फिर शायद कुछ मामूली बदलाव करें। मैं एशिया कप तक इंतजार नहीं कर सकता और कह सकता हूं यार, इस एशिया कप के बाद मैं टीम का चयन करूंगा, बिल्कुल नहीं।

पूर्व क्रिकेटर और 2011 वनडे विश्व कप विजेता भारतीय टीम का चयन करने वाली चयन समिति के अध्यक्ष कृष्णामाचारी श्रीकांत ने कहा कि 2023 विश्व कप के लिए टीम का चयन सितंबर में भारत के आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे खेलने के समय तक किया जाना है।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

आरजे/आरआर

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed


TAGS