X close
X close
Indibet

भारत Vs वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज: जानिए दोनों टीमों का एक दूसरे के खिलाफ कैसा रहा है रिकॉर्ड !

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
August 21, 2019 • 13:05 PM View: 832

21 अगस्त। 22 अगस्त को भारत की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच एंटिगा में खेला जाएगा। भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। 

आपको बता दें कि साल 2002 के बाद से भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। यानि इस टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम अपने 17 साल के इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी। 

Trending


टेस्ट में रिकॉर्ड
भारत और वेस्टइंडीज की टीम टेस्ट में अबतक कुल 96 मैच खेल चुकी है जिसमें वेस्टंडीज को 30 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 20 मैच में भारत की टीम जीत हारिस करने में सफल रही है। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 46 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। 

वेस्टइंडीज में भारत का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज की धरती पर भारतीय टीम ने साल 1948 से अबतक केवल 4 टेस्ट सीरीज ही जीतने में सफल रही है। 

टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों का रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच साल 1948 से लेकर टेस्ट क्रिकेट में कुल 23 टेस्ट सीरीज हुए हैं जिसमें 12 टेस्ट सीरीज वेस्टइंडीज की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं 9 टेस्ट सीरीज में जीत भारत को मिली है। 

वेस्टइंडीज की धरती पर भारत की पहली टेस्ट सीरीज
वेस्टइंडीज में भारत की टीम पहली दफा टेस्ट सीरीज साल 1971 में जीतने में सफल रही थी। उस टेस्ट सीरीज में भारत की कप्तानी अजीत वाडेकर ने करी थी। साल 1971 में भारत ने वेस्टइंडीज को उन्हीं की धरती पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1- 0 से जीत हासिल की थी। उस दौरान वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी गैरी सोबर्स ने री थी।

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत को 35 साल के बाद फिर मिली वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज में जीत

साल 1971 के बाद भारतीय टीम को वेस्टइंडीज की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने के लिए 35 साल का इंतजार करना पड़ा। आखिरकार राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने साल 2006 में वेस्टइंडीज को उन्हीं की धरती पर दूसरी दफा टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करने में सफलता पाई। इस बार भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1- 0 से पटखनी दी।

धोनी की कप्तानी में भारत को मिली वेस्टइंडीज में तीसरी टेस्ट सीरीज जीत

साल 2011 में धोनी की कप्तानी में एक बार फिर भारतीय टीम वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही। इस बार भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को उन्हीं की धरती पर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1- 0 से हराया।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को मिली वेस्टइंडीज में चौथी टेस्ट सीरीज में जीत

विराट कोहली की कप्तानी में भारत को उपमहाद्वीप में पहली टेस्ट सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मिली थी। साल 2016 में भारत ने वेस्टइंडीज को उन्हीं की धरती पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2 -0 से हराया था। 

कोहली के पास अब ऐसा कमाल करने का मौका।

विराट कोहली के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड करने का मौका होगा। यदि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहती है तो कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम वेस्टइंडीज में दो टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा हो।

यदि भारतीय टीम दोनों टेस्ट मैच जीत जाती है तो टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत के पास 120 अंक प्राप्त करने का मौका होगा।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo