X close
X close

स्मृति मंधाना आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकित

नई दिल्ली, 30 दिसम्बर भारत की उपकप्तान स्मृति मंधाना को शुक्रवार को आईसीसी महिला क्रिकेटर आफ द ईयर अवार्ड 2022 के लिए नामांकित किया गया। स्मृति को 2018 और 2021 में महिला क्रिकेटर आफ द ईयर का पुरस्कार जीतने के

IANS News
By IANS News December 30, 2022 • 17:02 PM

नई दिल्ली, 30 दिसम्बर भारत की उपकप्तान स्मृति मंधाना को शुक्रवार को आईसीसी महिला क्रिकेटर आफ द ईयर अवार्ड 2022 के लिए नामांकित किया गया। स्मृति को 2018 और 2021 में महिला क्रिकेटर आफ द ईयर का पुरस्कार जीतने के लिए राचेल हीहो-फ्लिंट ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था।

उनके अलावा इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी आलराउंडर नट साइवर, न्यूजीलैंड की लेग स्पिन आलराउंडर अमेलिया केर और आस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को इस साल सम्मान के लिए नामित किया गया है।

Trending


स्मृति ने दूसरे वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी, सभी प्रारूपों में भारत की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं। बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने सफेद गेंद के प्रारूप में अपना अविश्वसनीय कौशल दिखाया और 2022 में भारत के लिए टी20 (594 रन) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली और वनडे (696 रन) में दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं।

स्मृति ने इस साल दोनों बड़े टूर्नामेंट- महिला वनडे वल्र्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बाद में, वह राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट प्रतियोगिता में फाइनल तक जाने और रजत पदक जीतने वाली भारत की शानदार खिलाड़ियों में से एक थीं।

नट ने 2022 में इंग्लैंड के लिए सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस वर्ष टेस्ट में शीर्ष स्कोरर के रूप में और वनडे मैचों में दूसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में धमाल कर दिया। 59.50 के औसत और 91.43 की स्ट्राइक रेट से 833 रन बनाए और वनडे विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड की यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि टूर्नामेट में आठ मैचों में 436 रन बनाने वाले खिलाड़ी बनीं।

नट ने यह भी दिखाया कि वह दो मैचों में 242 रन बनाकर लंबे प्रारूप में क्या करने में सक्षम है। उन्होंने जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 169 रन बनाकर अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। उन्होंने 2022 में सभी प्रारूपों में 22 विकेट हासिल करने के साथ-साथ गेंद से भी योगदान दिया।

2022 को उस वर्ष के रूप में याद किया जाएगा जब अमेलिया एक आलराउंडर के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी साबित हुई थी। 22 वर्षीय अमेलिया ने सभी प्रारूपों में बल्ले और गेंद से लगातार योगदान दिया था। दाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में चार बार 50 से अधिक के स्कोर दर्ज किए, जिसमें दूसरे मैच में शानदार शतक भी शामिल था।

आरजे/आरआर

 

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed