X close
X close

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर गुल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास,विदाई पर रो पड़ा तेज गेंदबाज

By Saurabh Sharma
Oct 17, 2020 • 10:25 AM

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल (Umar Gul retirement) ने शुक्रवार (16 अक्टूबर) को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स ने संन्यास का ऐलान कर दिया। 36 वर्षीय गुल ने पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट, 130 वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। पाकिस्तान नेशनल टी-20 कप में अपनी टीम बलूचिस्तान के बाहर होने के बाद गुल ने संन्यास का ऐलान किया। इस दौरान वह अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाए और रो पड़े। 

गुल ने कहा, “ दो दशकों तक अपने क्लब,शहर,प्रांत और देश का विभिन्न स्तर पर प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। मैंने अपने करियर के दौरान मैंने अपने क्रिकेट का पूरा लुत्फ उठाया,जिसने मुझे कड़ी मेहनत, सम्मान, प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प का महत्व समझाया। इस सफर के दौरान कई लोगों से मिलने का सौभाग्य मिला, जिन्होंने किसी तरीके से मुझे सपोर्ट किया। मैं उन सभी लोगों के साथ-साथ मेरे टीम के साथियों को उनके सपोर्ट के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

Also Read: KXIP के खिलाफ क्यों नंबर-6 पर बल्लेबाजी के लिए आए थे एबी डीविलियर्स?, 'मिस्टर 360' ने खुद बताई वजह

गुल 2002 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम का हिस्सा थे। जिसके बाद 2003 में उन्हें सीनियर टीम में जगह मिली। गुल ने अप्रैल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। उस साल ही अगस्त में करांची में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया। 

गुल ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट में 163 विकेट, वनडे में 179 विकेट और टी-20 क्रिकेट में 85 विकेट हासिल किए। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वह फिलहाल पांचवें नंबर पर हैं। 

गुल ने 2007 और 2009 टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था। वह 2009 में चैंपियन बनी पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मुकाबले में तीन ओवरों में 6 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।

गुल ने पाकिस्तान के लिए आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।