X close
X close

T20 World Cup 2022: वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में कभी पाकिस्तान को नहीं हरा पाई है न्यूजीलैंड, देखें एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड और आंकड़े

 New Zealand vs Pakistan 1st Semifinal Preview : न्यूजीलैंड औऱ पाकिस्तान के बीच बुधवार (9 जनवरी) को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें ने 2021 में यूएई में...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 08, 2022 • 14:12 PM

 New Zealand vs Pakistan 1st Semifinal Preview : न्यूजीलैंड औऱ पाकिस्तान के बीच बुधवार (9 जनवरी) को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें ने 2021 में यूएई में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी पहुंची थी।

जहां केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन कर फाइनल 4 में अपनी जगह बनाई। वहीं पाकिस्तान ने खराब शुरूआत के बाद किस्मत और मेहनत के दम पर सेमीफाइनल में एंट्री ली। बता दें कि सुपर 12 स्टेज मुकाबलों के आखिर दिन तक पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जानें की उम्मीद नहीं थी। लेकिन नीदरलैंड के हाथों साउथ अफ्रीका की हार से पाकिस्तान की किस्मत खुली और उसने बांग्लादेश को रौंदकर सेमीफाइनल में एंट्री मारी।

Trending


एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान टीम टी-20 इंटरनेशनल में अब तक कुल 28 बार एक-दूसरे से टकराईं हैं। जिसमें पाकिस्तान ने 17 औऱ न्यूजीलैंड ने 11 मैच जीते हैं। टी-20 वर्ल्ड कप की बात की जाए तो दोनों 6 बार भिड़ी हैं, जिसमें पाकिस्तान ने 4 और न्यूजीलैंड ने 2 मैच जीते हैं। दोनों के बीच पिछले साल यूएई में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में भी मैच हुआ था, जिसमें पाकिस्तान की टीम जीती थी।

एक और आंकड़ा है जो पाकिस्तान के पक्ष में जाता है। 1992 और 1999 वनडे वर्ल्ड कप और 2007 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टक्कर हुई थी और तीनों बार पाकिस्तान ने जीत दर्ज की।

30 साल बाद दिखा गजब संयोग

30 साल पहले ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला गया 1992 वनडे वर्ल्ड कप पाकिस्तान ने जीता था। उस टूर्नामेंट और मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए गजब संयोग देखने को मिला है। 1992 में ऑस्ट्रेलिया पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा था और भारत द्वारा सह-आयोजित पिछले एडिशन का चैंपियन था।

1992 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी। उन्हें पहले मुक़ाबलों में वेस्टइंडीज़ और चिर प्रतिद्वंदी भारत से  हार का सामना करना पड़ा था। एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान 74 रनों पर ऑल आउट हो गई और लेकिन बारिश के कारण मैच रद्द हो गया, वरना शायद इस मैच के बाद ही पाकिस्तान बाहर हो जाती। लेकिन पाकिस्तान ने वापसी की और लगातार तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ। ऐसा ही पाकिस्तान के साथ 2022 टी-20 वर्ल्ड कप में देखने को मिला है, पहले दो मैच में हार के बाद लगातार तीन जीत और किस्मत की मदद से सेमीफाइनल में जगह बनाई और सामनें प्रतिद्वंदी भी वही है न्यूजीलैंड।

बन सकते हैं ये रिकॉर्ड

शादाब खान अगर इस मुकाबले में 3 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के पहले और दुनिया के छठे गेंदबाज बन जाएंगे। 24 साल के शादाब ने अब तक 78 पारियों में 97 विकेट चटकाए हैं।

Also Read: क्रिकेट के दिलचस्प किस्से

बाबर आजम चार चौके जड़ लेते हैं तो टी-20 इंटरनेशनल में 450 चौके पूर कर लेंगे। पॉल स्टर्लिंग औऱ विराट कोहली के बाद इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वह तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।