Advertisement
Advertisement

एक खिलाड़ी को रोकने के लिए ICC की नई गाइडलाइन और 'प्रगति' के दावे से यू-टर्न

आईसीसी बोर्ड ने वर्ल्ड कप फाइनल के बाद, अपनी मीटिंग में जो कुछ फैसले लिए उनमें से एक ख़ास और बड़ा फैसला ये है कि ट्रांसजेंडर महिलाओं के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध। मौजूदा कंडीशन ये थी कि खिलाड़ियों को

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti November 30, 2023 • 13:43 PM
International Cricket Council  Bans Transgender Players From International Women's Cricket
International Cricket Council  Bans Transgender Players From International Women's Cricket (Image Source: Google)
Advertisement

आईसीसी बोर्ड ने वर्ल्ड कप फाइनल के बाद, अपनी मीटिंग में जो कुछ फैसले लिए उनमें से एक ख़ास और बड़ा फैसला ये है कि ट्रांसजेंडर महिलाओं के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध। मौजूदा कंडीशन ये थी कि खिलाड़ियों को उसी लिंग में स्वीकार किया जाना चाहिए जिसके साथ वे पहचाने जा रहे हैं। इसके लिए आईसीसी ने ट्रांसजेंडर महिलाओं के लिए टेस्टोस्टेरोन लिमिट तय की और इसी पॉलिसी में कनाडा की डेनिएल मैकगेही (Danielle McGahey) इस साल पहली और अब तक की एकमात्र इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर खिलाड़ी बनी। 

अब आईसीसी ने कहा- पुरुष से महिला बने, पर जो पुरुष यौवन से गुजर चुके हैं, वे इंटरनेशनल महिला मैचों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे, भले ही उन्होंने लिंग बदलाव के लिए कोई भी सर्जिकल या और कोई इलाज कराया हो। अब तक सिर्फ एक इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर खिलाड़ी और उसे लेकर इतनी चर्चा और उसे ही खेलने से रोकने के लिए ये नई कंडीशन बना दी। कौन हैं ये डेनिएल मैकगेही? 

Trending



Read More

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement