Advertisement
Advertisement

विराट कोहली टी20 विश्व कप टीम में, ऋषभ पंत और युज़वेंद्र चहल की भी वापसी (लीड)

IPL Match Between Royal Challengers: नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)वेस्टइंडीज़ और संयुक्त राज्य अमेरिका में जून महीने में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम

IANS News
By IANS News April 30, 2024 • 16:52 PM
Ahmedabad : IPL Match Between Royal Challengers Bengaluru and Gujarat Titans
Ahmedabad : IPL Match Between Royal Challengers Bengaluru and Gujarat Titans (Image Source: IANS)
Advertisement
IPL Match Between Royal Challengers:

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)वेस्टइंडीज़ और संयुक्त राज्य अमेरिका में जून महीने में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम टी20 विश्व कप ट्रॉफ़ी के 17 वर्षों का सूखा समाप्त करने उतरेगी। रोहित के साथ टीम में दूसरे सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ विराट कोहली होंगे। इसके अलावा युजवेंद्र चहल की भी टीम में वापसी हुई है।

15 सदस्यीय मुख्य दल में पांच बल्लेबाज़, दो विकेटकीपर, दो तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर, दो स्पिन ऑलराउंडर, दो मुख्य स्पिनर और सिर्फ़ तीन तेज़ गेंदबाज़ हैं। हालांकि रिज़र्व दल में दो तेज़ गेंदबाज़ों को रखा गया है, जबकि रिंकू सिंह और शुभमन गिल रिज़र्व बल्लेबाज़ के तौर पर दल से जुड़ेंगे।

Trending


इस टीम में जो सबसे बड़ी बात है वो ये है कि केएल राहुल को टीम में जगह नहीं दी गई है। आईपीएल में लखनऊ सुपर जॉयंट्स की कप्तानी कर रहे राहुल ने इस सीज़न की शुरुआत काफ़ी धीमी की थी और उनके स्ट्राइक-रेट को लेकर काफ़ी चर्चा भी हो रही थी। हालांकि, बाद में उन्होंने अपने खेलने का अंदाज बदला और अब तक खेले नौ मैचों में उनका प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहा है। राहुल ने 42 की औसत और लगभग 145 की स्ट्राइक-रेट से 378 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक भी निकले हैं।

भारत को टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के ख़िलाफ़ खेलना है, जबकि 9 जून को भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी। भारत ने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप के बाद कुल तीन टी20 श्रृंखलाएं (ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ़्रीका और अफ़ग़ानिस्तान) खेली हैं जबकि इस समय भारतीय खिलाड़ी आईपीएल 2024 में हिस्सा ले रहे हैं।

टी20 विश्व कप का पहली बार आयोजन 2007 में साउथ अफ़्रीका में किया गया था। भारतीय टीम ने तब फ़ाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर इस ट्रॉफ़ी को हासिल किया था। हालांकि इसके बाद भारतीय टीम टी20 विश्व कप को कभी अपने नाम नहीं कर पाई। भारत 2014 में फ़ाइनल में भी पहुंचा था लेकिन उसे श्रीलंका के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। जबकि 2016 में भारत को सेमीफ़ाइनल में वेस्टइंडीज़ और 2022 में इंग्लैंड के हाथों सेमीफ़ाइनल में हार झेलनी पड़ी। यह दोनों विश्व कप भारत को सेमीफ़ाइनल हराने वाली टीमों ने जीता।

पिछले टी20 विश्व कप के बाद से ही रोहित और विराट कोहली ने एक वर्ष तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला था। पिछले साल वेस्टइंडीज़ में हुई टी20 श्रृंखला में भी यह दोनों भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि जनवरी महीने में इन दोनों ही खिलाड़ियों की टी20 प्रारूप में वापसी हुई और रोहित ने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टी20 श्रृंखला में शतक भी लगाया था।

मुख्य दल: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

रिज़र्व - शुभमन गिल, रिंकू सिंह, ख़लील अहमद, आवेश ख़ान


Cricket Scorecard

Advertisement