Advertisement
Advertisement

ब्रेंडन मैकुलम ने जब IPL इतिहास के पहले मैच में खेली थी 158 रन की पारी, उसे लेकर खोले कई राज

जब कुछ दिन पहले बेन स्टोक्स की इंग्लिश टीम भारत में टेस्ट सीरीज खेल रही थी तो उस दौरान न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट चीफ कोच ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) को बेंगलुरु में आरसीबी इनोवेशन लैब...

Charanpal Singh Sobti
By Charanpal Singh Sobti April 22, 2024 • 10:55 AM
ब्रेंडन मैकुलम ने जब IPL इतिहास के पहले मैच में खेली थी 158 रन की पारी, उसे लेकर खोले कई राज
ब्रेंडन मैकुलम ने जब IPL इतिहास के पहले मैच में खेली थी 158 रन की पारी, उसे लेकर खोले कई राज (Image Source: Google)
Advertisement

जब कुछ दिन पहले बेन स्टोक्स की इंग्लिश टीम भारत में टेस्ट सीरीज खेल रही थी तो उस दौरान न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट चीफ कोच ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) को बेंगलुरु में आरसीबी इनोवेशन लैब के लीडर्स मीट: इंडिया (RCB Innovation Lab's Leader's Meet: India) में एक टॉक के लिए बुलाया गया। वहां उन्हें एक खास इनिंग और उसकी बदौलत क्रिकेट में आए बदलाव पर बोलना था और ये बताना था कि मीट में मौजूद लीडर इससे कैसे प्रेरणा लें? कौन सी इनिंग- वही जो किसी बड़े इंटरनेशनल मैच से नहीं थी बल्कि एक ऐसे नए टूर्नामेंट में खेली थी जिसका भविष्य तक किसी को पता नहीं था। ये टूर्नामेंट था आईपीएल और उसके पहले सीजन का पहला मैच- अब आप समझ ही गए होंगे कि उन्हें इसी शहर में केकेआर-आरसीबी मैच में अपने उन 158* के बारे में बोलना था जिन्हें टी20 में खेली सबसे बेहतरीन इनिंग में से एक गिनते हैं। आईपीएल को परफेक्ट शुरुआत मिली और इस इनिंग ने आईपीएल की लोकप्रियता का ग्राफ ऐसा ऊपर किया जो फिर कभी नीचे नहीं आया। 

ये इनिंग महज एक स्कोर नहीं थी- उन्हें उस टॉक में यही बताना था कि कैसे सिर्फ एक फैसला/एक एक्शन सब बदल देता है। उन्होंने बताया कि इन 158* ने न सिर्फ आईपीएल को परफेक्ट शुरुआत दी- उनकी अपनी जिंदगी बदल दी और उन्हें 'न्यूजीलैंड के एक क्रिकेटर' से एक 'टी20 इंटरनेशनल आइकन' में बदल दिया। वे बोले- 'वह एक सपने जैसा था। उस पल ने सचमुच मेरी जिंदगी बदल दी। मैं उस न्यूजीलैंड का महज एक क्रिकेटर था, जहां वास्तव में कोई नहीं जानता कि आपने क्या किया, आप कहां से हैं, या आप क्या कर सकते हैं? तब भी, उस दिन ने मुझे ऐसा प्लेटफार्म दिया जो मेरी जिंदगी बदलने वाला बन गया।' इस तरह उन्होंने ये संदेश दिया कि मौका मिले तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए। 

Trending


इस मौके पर उन्होंने एक राज भी खोला- वे इस इनिंग को खेलने से पहले बुरी तरह नर्वस थे और खचाखच भरे बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में राहुल द्रविड़ की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सौरव गांगुली की कोलकाता नाइट राइडर्स मुकाबले की चर्चा ने उनकी हालत और खराब कर दी थी। क्या हुआ था तब?

द्रविड़ ने टॉस जीता और गेंदबाजी को चुना। मैकुलम ओपनर थे और शुरू से ज़हीर खान और प्रवीण कुमार की धुनाई की पर वे कहते हैं कि चूंकि हर किसी का ध्यान  गांगुली पर था, इससे वे आराम से रन बनाते रहे। 6वें ओवर में गांगुली आउट हुए पर मैकुलम का रन बनाना न रुका और रिकी पोंटिंग के साथ 51 रन की तेज पार्टनरशिप की और आईपीएल का पहला 50 बनाया। पोंटिंग (20) के बाद डेविड हसी आए- हिटिंग जारी रही और 60 रन की पार्टनरशिप हुई जिसमें हसी ने 12 गेंद पर सिर्फ 12 रन बनाए। मैकुलम के 100 पूरे हुए और फिर 150 को भी पार किया। इस तरह- 73 गेंद पर 158* बनाए जिसमें 10 चौके और 13 छक्के थे।  केकेआर का स्कोर 222-3 रहा। इससे आरसीबी पर ऐसा दबाव बन गया कि वे सिर्फ 82 रन पर आउट हो गए और केकेआर ने आईपीएल का पहला मैच 140 रन से जीत लिया।

मैकुलम ने उस दिन कई नए रिकॉर्ड बनाए पर जिस एक रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए खुद केकेआर वाले सबसे ज्यादा बेताब रहे- वह ये कि उसके बाद से सालों तक उन के किसी भी बल्लेबाज ने आईपीएल में 100 नहीं लगाया। बहरहाल इस स्कोर ने आईपीएल को गजब की शुरुआत दिलाई और आज की ऊंचाई के लिए प्लेटफार्म  दिया।

वह 18 अप्रैल 2008 का दिन था और एक तरह से दुनिया भर में टी20 लीग आंदोलन की शुरुआत हुई। क्या किसी को उम्मीद थी कि कोई विदेशी आईपीएल को ऐसी परफेक्ट शुरुआत देगा? ब्रेंडन मैकुलम को तब केकेआर ने 7 लाख डॉलर की बड़ी कीमत पर खरीदा था। वे बोले इस कीमत ने उन्हें नर्वस कर दिया था- अगर कामयाब न हुए तो क्या होगा? इस चक्कर में जैसे ही केकेआर के कैंप में शामिल हुए तो एक ही इरादा था- नेट्स पर कप्तान सौरव गांगुली और रिकी पोंटिंग को इम्प्रेस करना। इसके लिए इतनी कोशिश कर रहे थे कि घबराहट में गेंद को सही टाइम भी नहीं कर पा रहे थे। हर गेंद हिट करने की कोशिश की- फेल। इससे डिफेंसिव हो गए- इसमें भी फेल। हर नेट गेंदबाज उनका विकेट ले रहा था। तब लग तो ये रहा था कि कोच जॉन बुकानन उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी ओपनर नहीं बनाएंगे। 

आखिरकार मैच का दिन आ गया। वे टीम में थे पर नेट्स की ख़राब फार्म, जो पहली 6 गेंद खेलीं, उसमें भी जारी रही- 0 स्कोर था तब उनका। बेचैन थे क्योंकि कनेक्ट तक नहीं कर पा रहे थे। जैसे ही जहीर खान को दूसरे ओवर के लिए अपने रन अप के लिए तैयार देखा तो मैकुलम ने तय कर लिया कि चाहे कुछ भी हो- अब चार्ज करना है। अगली गेंद को ज़ोर से हिट किया और वास्तव में अगली 67 गेंद में क्रिकेट के सबसे मशहूर 158 रन बने। मैच के बाद गांगुली ने मैकुलम को गले लगा लिया और कहा- अब उनकी जिंदगी पहले जैसी नहीं रहेगी। अगली सुबह- आईपीएल सुप्रीमो ललित मोदी ने टूर्नामेंट को गजब की शुरुआत देने के लिए उन्हें  धन्यवाद कहा। यह इनिंग इतनी ख़ास थी कि इसने खराब टी20 मैच से पूरा ध्यान ही हटा दिया- वास्तव में इस मैच में मैकुलम के अलावा, सिर्फ 3 और बल्लेबाजों ने 100 का स्ट्राइक रेट दर्ज किया। इसके मुकाबले उनका 216 का स्ट्राइक रेट और 13 छक्के अपने समय से बहुत आगे की बल्लेबाजी थे। पहले ही मैच से आईपीएल ने फ्रेंचाइजी-स्टाइल की टी20 लीग के लिए सुनहरे भविष्य का बिगुल बजा दिया था। 

Also Read: Live Score

वास्तव में मैकुलम तब मशहूर तो थे, लेकिन सेलिब्रिटी नहीं जो 158* ने उन्हें बना दिया। वे रिचर्ड हैडली और मार्टिन क्रो जैसे मशहूर हो गए। दुनिया भर में उसी दिन से लीग क्रिकेट के स्टॉक आसमान छूने लगे। केकेआर लीग की सबसे पसंदीदा फ्रेंचाइजी में से एक बन गई, जहां भी वे खेलते थे, मैच खचाखच भरे स्टेडियम में होते थे और मैकुलम सुपर स्टार बन गए।
 


Cricket Scorecard

Advertisement