Advertisement
Advertisement

सिराज को तैयारी और खेल के समय के संबंध में अपना क्षेत्र ढूंढने की जरूरत है: जहीर खान

Royal Challengers Bengaluru: नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस) आईपीएल 2024 में, मोहम्मद सिराज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए विकेटों में नहीं रहे हैं और भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान का मानना ​​है कि अपने सर्वश्रेष्ठ

IANS News
By IANS News April 19, 2024 • 14:28 PM
Bengaluru : IPL match between Royal Challengers Bengaluru and Punjab Kings
Bengaluru : IPL match between Royal Challengers Bengaluru and Punjab Kings (Image Source: IANS)
Advertisement
Royal Challengers Bengaluru:

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (आईएएनएस) आईपीएल 2024 में, मोहम्मद सिराज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए विकेटों में नहीं रहे हैं और भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान का मानना ​​है कि अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में वापस आने के लिए तैयारी और खेल के समय की शर्तों के संबंध में यह उनके लिए अपना जोन ढूंढने की जरूरत है।

आईपीएल 2023 में सिराज ने 14 मैचों में 19.73 की औसत और 7.5 की इकोनॉमी रेट से 19 विकेट लिए, जिसमें पावर-प्ले में दस विकेट आए। लेकिन मौजूदा टूर्नामेंट में सिराज उन ऊंचाइयों तक नहीं पहुंच पाए हैं, उन्होंने छह पारियों में 57.25 की औसत और 10.40 की इकोनॉमी रेट से चार विकेट लिए हैं।

Trending


उनकी पावर-प्ले संख्या में भी गिरावट आई है और वह 12.3 की इकॉनमी रेट से केवल एक विकेट ले पाए हैं। सिराज को इस हफ्ते की शुरुआत में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आरसीबी के मैच से भी बाहर कर दिया गया था, लेकिन जहीर को लगता है कि सिराज को वेस्टइंडीज और यूएसए में 1 जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह के साथ साझेदारी करनी होगी।

“सिराज एक ऐसा खिलाड़ी है जो बहुत अच्छा कर रहा है और यह अभी प्रारूप की मांग है कि कभी-कभी, किसी को भी परेशानी हो सकती है। यह टीमों के गेम न जीतने का नतीजा भी हो सकता है और बात सिर्फ इतनी है कि इसकी निराशा आप तक पहुंच रही है, जिससे आप प्रक्रियाओं से दूर जा रहे हैं।

“लेकिन उसके लिए, यह जितना संभव हो उतना सरल होगा अगर उसे अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में वापस आने की जरूरत है। उसे विकेटों के बारे में सोचना होगा, उन स्टंप्स पर आक्रमण करना होगा, जितनी तेज़ हो सके गेंदबाजी करनी होगी, शुरुआती स्विंग की तलाश करनी होगी - यह सब जो हमने देखा है वह उसकी सफलता के फॉर्मूले का हिस्सा है।''

आईपीएल 2024 के स्ट्रीमिंग पार्टनर जियोसिनेमा के आईपीएल विशेषज्ञ जहीर ने चुनिंदा वर्चुअल इंटरेक्शन में कहा,“उनके लिए, यह तैयारी, खेल के समय और तुरंत वहां पहुंचने के संबंध में उस क्षेत्र को फिर से ढूंढने के बारे में है। मुझे अभी भी लगता है कि उसे टी20 विश्व कप का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि शमी उपलब्ध नहीं है, यह एक निश्चित संसाधन का उपयोग करने के बारे में हो जाता है और उसके संबंध में, वह वहीं पर है। ”

भारत की 2011 वनडे विश्व कप जीत के सदस्य जहीर ने राजस्थान रॉयल्स के लिए आवेश खान के प्रभावशाली प्रदर्शन पर भी ध्यान दिया। “जब मैं आवेश को देखता हूं तो जिस चीज ने मुझे प्रभावित किया है, वह यह है कि जब वह खेल के करीब आ रहा है तो उसके विचारों की स्पष्टता है और वह वहां लड़ाई का आनंद कैसे ले रहा है। आवेश सही दृष्टिकोण के संदर्भ में वे सभी चीजें कर रहा है और इस आईपीएल में सफल होने के लिए अभी विभिन्न परिदृश्यों में आक्रामक बल्लेबाजों के खिलाफ चुनौती के लिए तैयार है।

जहीर का यह भी मानना ​​है कि अर्शदीप सिंह को ऑस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट के 2022 संस्करण में मौजूद रहने के बाद टी20 विश्व कप टीम में जगह बनानी चाहिए, जहां उन्होंने दस विकेट लिए थे। "टीम का चयन अभी भी दो सप्ताह दूर है लेकिन अर्शदीप सिंह टी20 विश्व कप के लिए एक गंभीर उम्मीद है और चयनकर्ता उन पर नज़र रखेंगे।"

खलील अहमद, मोहसिन खान और यश दयाल पर भी चयनकर्ताओं की नजर रहेगी। अगर हार्दिक पांड्या फिट हैं और गेंदबाजी के लिए उपलब्ध हैं तो वह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को गहराई और संतुलन भी प्रदान करते हैं।''

जहीर को लगता है कि टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत भारत के लिए पहली पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज होंगे, पंत ने दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना के बाद आईपीएल 2024 में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी के बाद से खेल के सभी पहलुओं में शानदार प्रगति की है।

"मैं उससे बहुत खुश हूं कि वह कैसे प्रगति कर रहा है। जब इस आईपीएल से पहले मुझसे यह सवाल पूछा गया था, तो मैं उतना आश्वस्त नहीं था (खेल में उसकी सफल वापसी के बारे में), खासकर जब वह इतने लंबे समय से खेल से दूर था । लेकिन वह तेजी से लय में आ गया है और उसने दिखाया है कि उसने कौशल के मामले में अपनी पकड़ नहीं खोई है। मुझे पूरा यकीन है कि अब से उसके लिए चीजें और भी बेहतर होंगी।''

“लेकिन डीसी के पिछले छह-सात मैचों में, उनकी प्रगति, नेतृत्व, कौशल और विकेटकीपिंग में कैच और स्टंपिंग बेहद प्रभावशाली रही है। साथ ही, अगर आप देखें कि भारतीय टीम किस चीज की तलाश में है, तो वह एक ऐसे विकेटकीपर की है जो मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर सके, और मुझे इस बात में कोई झिझक नहीं है कि वह टी20 विश्व कप के लिए वहां मौजूद रहेगा।'

मयंक यादव और उमरान मलिक हाल के कुछ वर्षों में आईपीएल द्वारा खोजे गए युवा तेज गेंदबाज हैं, जहीर को लगता है कि यह जोड़ी लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट की सेवा कर सकती है, बशर्ते वे फिट रहें। "हां, इसमें कोई संदेह नहीं है (वे तेज गेंदबाजी में भारत का भविष्य हैं)। मुझे लगता है कि यदि आप तेज गेंदबाजी करने में सक्षम हैं, तो आपको तेज गेंदबाजी करनी होगी और इसके बाद लगने वाली चोटें जैसी बाकी चीजें तो बस उस पूरी प्रक्रिया का हिस्सा हैं।"

"उनके लिए, यह सिर्फ यह समझने के बारे में है कि उन्हें अपनी फिटनेस के चरम पर बने रहने और एक ऐसा तरीका खोजने की ज़रूरत है जो आपके शरीर और गेंदबाज़ी की शैली के लिए काम करे ताकि इसे लंबे समय तक बनाए रखा जा सके।"

"ऐसा नहीं है कि हर कोई आ सकता है और इतनी तेज गेंदबाजी कर सकता है, अगर आपके पास तेज गेंदबाजी करने की क्षमता है तो यह एक उपहार है और आपको वास्तव में उस उपहार को महत्व देना चाहिए और इसे बनाए रखने में सक्षम होने के लिए इसके आसपास बाकी चीजें करनी चाहिए।"


Cricket Scorecard

Advertisement