X close
X close
Indibet

सचिन तेंदुलकर: ऐसा कोई अखबार नहीं जिसमें सचिन तेंदुलकर को 'भगवान' कहा नहीं

सचिन तेंदुलकर वो खिलाड़ी हैं जिनके खेल से दुनिया रुक जाती है। बच्चा हो या बड़ा हर किसी का एक सवाल रहता था- सचिन तेंदुलकर ने कितने रन बनाए? सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।

By Cricketnmore Team April 24, 2022 • 16:29 PM View: 367

महान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज यानी 24 अप्रैल को अपना 49वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले इस बल्लेबाज को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। कद छोटा लेकिन काम एवरेस्ट से भी ऊंचे कुछ ऐसी शख्सियत रही है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की। सचिन तेंदुलकर के बर्थडे के मौके पर हम आपके साथ शेयर करेंगे वो किस्सा जब शायद ही कोई ऐसा अखबार बचा हो जिसमें सचिन को भगवान ना कहा गया हो।

24 फ़रवरी 2010 को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला खेला जा रहा था। ये वो दिन था जब सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक मारा था। सचिन तेंदुलकर ने इस दिन सईद अनवर और चार्ल्स कोवेंट्री (194 रन) का बराबर किया हुआ रिकॉर्ड तोड़ा था। इस मैच को भूल पाना किसी भी क्रिकेट प्रेमी के लिए तकरीबन नामुमकिन ही है।

Trending


सचिन ने चार्ल्स लैंगवेल्ट द्वारा फेंके जा रहे 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर जैसे ही पॉइंट के पीछे सिंगल लिया वैसे ही करोड़ो भारतीय फैंस झूम उठे थे। इस अद्भुत लम्हे के दौरान कमेंट्री कर रहे रवि शास्त्री की आवाज़ जिसमें उन्होंने बोला था-'फर्स्ट मैन ऑन दी प्लेनेट...' आज भी कानों में गूंजती है। सचिन तेंदुलकर के इस कारनामे के बाद वो पूरी तरह से छा गए थे।

ऐसा कोई अखबार और न्यूज चैनल नहीं था जिसने सचिन तेंदुलकर का जिक्र क्रिकेट के भगवान के तौर पर ना किया हो। जाने माने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने सचिन तेंदुलकर की बाहें फैलाई तस्वीर डाली और उनकी पारी को एक शब्द में निचोड़ दिया। इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा-‘GOD’ यानी भगवान।

Also Read: रिंकू सिंह: झाड़ू मारने की मिल रही थी नौकरी, परिवार पर था 5 लाख का कर्ज

सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक दर्ज हैं। इसके अलावा सचिन पहले ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले हुए हैं। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन भी सचिन तेंदुलकर के नाम ही हैं। यूं कहले की क्रिकेट के अधिकतम रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज हैं।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now